सित्विनी राबुका बने फिजी के प्रधानमंत्री , पीएम मोदी ने दी बधाई

राबुका को 28 वोट मिले, जबकि संसद के 27 सदस्यों ने फिजी नेता वोरके बैनिमारामा के लिए मतदान किया।

नई दिल्ली। 16 साल बाद फिजी अपने नए प्रधानमंत्री के स्वागत की तैयारी कर रहा है। त्रिशंकु संसद के चुनाव के बाद राबुका की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया। राबुका 2021 में गठित फिजी में एक राजनीतिक दल पीपुल्स एलायंस के नेता हैं। फिजी की सोशल डेमोक्रेटिक लिबरल पार्टी (SODELPA) ने शुक्रवार को राबुका के पीपुल्स एलायंस और नेशनल फेडरेशन पार्टी के साथ गठबंधन बनाने के लिए मतदान किया। प्रधानमंत्री के लिए गुप्त संसदीय वोट में, राबुका को 28 वोट मिले, जबकि संसद के 27 सदस्यों ने फिजी नेता वोरके बैनिमारामा के लिए मतदान किया।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सित्विनी राबुका को फिजी का प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया; “फिजी के प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने पर @slrabuka को बधाई। मैं भारत और फिजी के बीच घनिष्ठ और लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने के प्रति आशान्वित हूं।”

राबुका ने 1987 में सेना के प्रमुख के रूप में दो बार तख्तापलट किया था और 1999 में चुनावों में हटाए जाने से पहले 1992 में प्रधान मंत्री बने थे। 16 वर्षों में यह पहली बार है कि गठबंधन सरकार बनाने के लिए तीन दल शामिल हुए हैं। 9 लाख की आबादी वाले इस प्रशांत द्वीपीय देश में 2013 में संवैधानिक सुधार से पहले सैन्य तख्तापलट का इतिहास रहा है।

Related Articles

Back to top button