15 अगस्त के बाद खुल सकते हैं स्कूल और कॉलेज, मंत्री रमेश पोखरियाल ने एक इंटरव्यू किया एलान

देश में कोरोना संकट के बीच मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने स्कूलों और कॉलेजों को अगस्त 2020 के बाद से फिर से खोलने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा है कि संभवत 15 अगस्त 2020 के बाद से शैक्षणिक संस्थान खुल जाए। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक इंटरव्यू में नेहा बात कही है। देश में जब कोरोनावायरस पैर पसार रहा था तब से ही स्कूल कॉलेज को बंद कर दिया गया था। आज जब अनलॉक कर दिया गया है तब भी स्कूल और कॉलेज बंद किए गए हैं।

हालांकि दिल्ली के मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक को स्कूल पुनः से खोलने की योजना पर पत्र लिखा था। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी उन्होंने अपने पत्र में लिखा था “समय आ गया है कि कोरोना के सहअस्तित्व को स्वीकार करते हुए देश में स्कूलों की भूमिका नए सिरे से तय की जाए। उन्होंने लिखा था कि स्कूलों को साहसिक भूमिका के लिए तैयार नहीं किया गया तो यह हमारी ऐतिहासिक भूल होगी। स्कूलों की भूमिका पाठ्य पुस्तकों तक सीमित नहीं रहेगी बल्कि बच्चों को जिम्मेदार जीवन जीने के लिए तैयार करने की होगी।

जैसा कि सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस के मद्देनजर स्कूल कॉलेज के बंद किए जाने के बाद से ही वर्चुअल क्लासेस होने लगी थी। छात्र छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही थी। छात्र छात्राओं को ऑनलाइन प्रोजेक्ट दिए जा रहे थे। हालांकि इस सब के बावजूद भी छात्रों की पढ़ाई को काफी नुकसान भी हुआ है। जो पढ़ाई स्कूल कॉलेज में जाकर करवाई जा सकती है वह ऑनलाइन नहीं हो पा रही है। जिसके चलते स्कूलों को भी अब खोलने पर विचार विमर्श किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button