रेल यात्रियों को लगा बड़ा झटका, जल्द इतने रूपये महंगा हो जाएगा ट्रेन का सफर, ये है वजह

रेल यात्रियों को लगा बड़ा झटका, जल्द इतने रूपये महंगा हो जाएगा ट्रेन का सफर

लखनऊ: पेट्रोल-डीजल व खाने वाले समानों के महंगे होने के बाद अब डीजल से चलने वालीं ट्रेनों के किराए भी आम लोगों की कमर तोड़ेंगे. लम्बी दूरी की यात्रा तय करने वाले यात्रियों को अब बड़ा झटका लगने वाला है. अब 15 अप्रैल से टिकट बुकिंग के समय रेल यात्रा में जुड़ जाएगा. दरअसल, रेलवे बोर्ड डीजल इंजनों से चलने वाली ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों पर 10 रुपये से 50 रुपये के बीच हाइड्रोकार्बन सरचार्ज (एचसीएस) या डीजल टैक्स लगाने की योजना बना रहा है. यह चार्ज ट्रेनों पर लागू होगा जो डीजल इंजनों का इस्तेमाल कर आधी से ज्यादा दूरी तक चलेंगी. यह ईंधन आयात के प्रभाव को कम करने के लिए ऐसा किया जा रहा है. जो तेल की बढ़ती लागत से गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है.

50 रुपये तक बढ़ेगा किराया

एसी क्लास के लिए 50 रुपये, स्लीपर क्लास के लिए 25 रुपये व जनरल क्लास के लिए न्यूनतम 10 रुपये फीस तीन कैटेगरी के तहत ली जाएगी. उपनगरीय रेल यात्रा टिकटों पर ऐसा कोई अधिभार नहीं लगाया जाएगा. रेलवे बोर्ड ने सभी जोनों को उन ट्रेनों की पहचान करने का निर्देश जारी किया है जो जो निर्धारित दूरी का 50 फीसदी डीजल से चलती हैं. इस सूची को हर 3 महीने में संशोधित किया जाना है. हालांकि 15 अप्रैल से पहले बुक किए गए टिकटों पर सरचार्ज लगाने के बारे में अभी कोई स्पष्टता नहीं है.

डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच लिया गया फैसला

रूस व यूक्रेन वार के बीच सऊदी अरब और यमन के बीच झड़प के कारण वैश्विक तेल की कीमतें वर्तमान में रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच चुकी हैं. भारत द्वारा रूस से रियायती कीमतों पर तेल आयात करने के बावजूद, आपूर्ति की कमी है. देश में ईंधन की कीमतों में लगातार 12 दिनों तक बढ़ोतरी के साथ उपभोक्ता ईंधन की कीमतें अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं.

रेलवे के विद्युत अभियान के लिए किया जाएगा इस्तेमाल

एचसीएस सरचार्ज का इस्तेमाल भारतीय रेलवे के चालू विद्युत अभियान के लिए भी किया जाएगा. रेलवे राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ‘मिशन 100 प्रतिशत विद्युतीकरण- नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन’ योजना के तहत जनता को पर्यावरण के अनुकूल, हरित व स्वच्छ परिवहन प्रदान करने के लिए अपने पूरे ब्रॉड गेज नेटवर्क को विद्युतीकृत करने के लिए एक मिशन मोड पर है.

Related Articles

Back to top button