पहलवानों का समर्थन करने पहुंची प्रियंका गांधी वाड्रा

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने महिला एथलीटों के यौन शोषण के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर आज दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों से मुलाकात की। पहलवान यौन उत्पीड़न की शिकायत पर भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरने पर बैठे हैं।


विरोध स्थल पर, कांग्रेस महासचिव ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दर्ज प्रथम सूचना रिपोर्ट, या प्राथमिकी की एक कॉपी सबूत के तौर पर मांगी है। प्रियांका ने अपने बयान में कहा, “मुझे पीएम (नरेंद्र मोदी) से कोई उम्मीद नहीं है क्योंकि अगर उन्हें इन पहलवानों की चिंता है, तो उन्होंने अभी तक उनसे बात क्यों नहीं की या उनसे मुलाकात क्यों नहीं की? सरकार उन्हें (बृजभूषण शरण सिंह) बचाने की कोशिश क्यों कर रही है?” पहलवानों द्वारा सुप्रीम कोर्ट में शिकायत किए जाने के बाद दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख के खिलाफ दो मामले दर्ज किए। प्राथमिकी में से एक नाबालिग द्वारा यौन उत्पीड़न की शिकायत पर है, जो यौन अपराधों से बच्चों के कड़े संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत दर्ज की गई है। लेकिन पुलिस कार्रवाई के आश्वासन के बावजूद पहलवानों ने कहा कि वे सिंह की “तत्काल गिरफ्तारी” की मांग को लेकर अपना धरना जारी रखेंगे। “हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सम्मान करते हैं, लेकिन हमें दिल्ली पुलिस पर भरोसा नहीं है। यह लड़ाई एक प्राथमिकी के लिए नहीं है। यह लड़ाई उसके जैसे लोगों को दंडित करने के लिए है। उसे जेल में रहने और अपने विभागों को छीनने की जरूरत है।” पहलवानों ने कहा।

इस हफ्ते की शुरुआत में, प्रियंका गांधी ने सरकार पर निशाना साधते हुए पूछा कि क्या वह दोषियों को बचाना चाहती है। कांग्रेस महासचिव ने यह भी कहा था कि खिलाड़ियों की अपीलों को नजरअंदाज किया जा रहा है और जोर देकर कहा कि “जब किसी पार्टी और उसके नेताओं का अहंकार आसमान पर होता है, तो ऐसी आवाजें कुचल दी जाती हैं”। भूपेंद्र हुड्डा, दीपेंद्र हुड्डा और उदित राज जैसे कांग्रेस नेता भी इस हफ्ते की शुरुआत में जंतर-मंतर पर प्रदर्शनकारी पहलवानों में शामिल हुए।

सिंह, जो एक भाजपा सांसद भी हैं, ने अपने खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों में पुलिस मामला दर्ज करने के सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का स्वागत किया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि पहलवानों को दिल्ली के जंतर मंतर पर धरने पर बैठने का फैसला करने से पहले इस मामले को देखने वाली समिति की रिपोर्ट का इंतजार करना चाहिए था।

Related Articles

Back to top button