एफआईआर दर्ज होने के बाद, इस्तीफा देने से पीछे हटे बृजभूषण शरण सिंह

भारत के कुश्ती निकाय के प्रभावशाली प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह ने शनिवार को पहलवानों के लिए इस्तीफा देने की मंजूरी देने के एक दिन बाद, जब उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई, इस्तीफा देने से इंकार कर दिया है। सिंह के हिसाब से इस्तीफा दे देना अपने गुनाहों को स्वीकारना है, जो की उन्होंने कभी किया है नही है। हालाकि उन्होंने पुलिस की कार्यवाही में समर्थन करने का योगदान करने की।पुष्टि की है।

केस से जुड़ी बड़ी बातें

  • सिंह ने कहा, “मैं पूरी तरह से निर्दोष हूं। किसी भी जांच में सहयोग करूंगा… उनकी (प्रदर्शनकारियों की) मांगें लगातार बदल रही हैं। उन्होंने पहले मेरा इस्तीफा मांगा। इस्तीफा देने का मतलब आरोपों को स्वीकार करना होगा। इस्तीफा कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन एक अपराधी के रूप में नहीं, मैं मैं अपराधी नहीं हूं,”।
  • इससे पहले दिन में, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शनकारी पहलवानों से मुलाकात की, प्रदर्शन के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘मुझे पीएम से कोई उम्मीद नहीं है क्योंकि अगर उन्हें इन पहलवानों की चिंता है तो उन्होंने अब तक उनसे बात क्यों नहीं की या उनसे मुलाकात क्यों नहीं की?
  • दिल्ली पुलिस ने भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख के खिलाफ महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के सिलसिले में शुक्रवार को दो प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज कीं।
  • एक नाबालिग द्वारा लगाए गए आरोपों से जुड़ी पहली प्राथमिकी यौन अपराधों से बच्चों के कठिन संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत दर्ज की गई है, जिसका अर्थ है कि यदि सिंह को गिरफ्तार किया जाता है, तो उन्हें जमानत नहीं मिल सकती है।
  • सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता द्वारा दिल्ली पुलिस की ओर से पेश होने के घंटों बाद प्राथमिकी दर्ज की गई, उन्होंने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि शुक्रवार को मामला दर्ज किया जाएगा।
  • पहलवानों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने सीलबंद लिफाफे में एक हलफनामा दाखिल किया, जिसमें यौन उत्पीड़न की कथित पीड़ित नाबालिग लड़की की सुरक्षा को लेकर आशंका जताई गई थी।
  • अदालत ने अपने आदेश में कहा, “रिकॉर्ड पर रखी गई सामग्री को ध्यान में रखते हुए, हम दिल्ली के पुलिस आयुक्त को खतरे की आशंका का आकलन करने और इसमें शामिल नाबालिग लड़की को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने का निर्देश देते हैं।”
  • शीर्ष अदालत सात महिला पहलवानों द्वारा दायर अपील पर सुनवाई कर रही है, जिन्होंने आरोप लगाया है कि पुलिस ने सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के बावजूद मामले दर्ज नहीं किए।
  • सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर रविवार से दिल्ली के जंतर मंतर पर धरने पर बैठे देश के शीर्ष पहलवानों ने जीत की ओर पहले कदम का स्वागत किया लेकिन कहा कि वे अपना आंदोलन जारी रखेंगे। उन्होंने मांग की कि भाजपा सांसद को उनके सभी पदों से हटा दिया जाए।

Related Articles

Back to top button