सियासी संकट :उद्धव ने दिया इस्तीफा, बीजेपी की बैठक आज, 1-2 दिन में सीएम पद की शपथ ले सकते हैं फडणवीस

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार रात शिवसेना की दलील खारिज कर दी एकनाथ शिंदे ने भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से फोन पर की बात भाजपा ने शिंदे समूह को डिप्टी सीएम और मंत्री पद की पेशकश की

Political crisis: महाराष्ट्र में पिछले दो हफ्ते से चल रहा राजनीतिक संकट अब खत्म होने जा रहा है. उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी ने सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी है. फडणवीस के घर आज सुबह 11 बजे बैठक है. सूत्रों के मुताबिक एक-दो दिन में फडणवीस मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार रात शिवसेना की दलील को खारिज करते हुए फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया । इसके तुरंत बाद सीएम उद्धव ठाकरे ने फेसबुक लाइव के जरिए इस्तीफे की घोषणा की। उन्होंने अपने कैबिनेट सहयोगी अनिल परब के माध्यम से अपना इस्तीफा राजभवन भेजा है।

Political crisis: उद्धव ठाकरे इस्तीफा देने के लिए खुद राजभवन पहुंचे

रात करीब 11.30 बजे उद्धव ठाकरे इस्तीफा देने के लिए खुद राजभवन पहुंचे। उनके दोनों बेटे आदित्य और तेजस ठाकरे भी उनके साथ कार में राजभवन गए। इसलिए बागी विधायक देर शाम गोवा पहुंच गए हैं. जिसके बाद बागी नेता एकनाथ शिंदे ने बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से फोन पर बात की.

उद्धव शिंदे ने ग्रुप से बात की और कहा कि आपको अपनी बात ठीक से रखने की जरूरत है. उद्धव ने कहा कि जो विश्वासघात कर रहे थे, वे उनके साथ रहे। उन्होंने कांग्रेस की कार्यवाहक अध्यक्ष सोनिया गांधी और राकांपा प्रमुख शरद पवार को धन्यवाद दिया।

आनंदीबेन के बाद, उद्धव ठाकरे सोशल मीडिया पर इस्तीफा देने वाले दूसरे सीएम हैं।  उद्धव ठाकरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने इस्तीफे की घोषणा करने वाले दूसरे मुख्यमंत्री हैं। इससे पहले आनंदीबेन पटेल ने फेसबुक पर गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा की थी। 1 अगस्त 2016 को आनंदीबेन पटेल ने सोशल मीडिया पर इस्तीफा दे दिया।

Political crisis: भाजपा में जश्न का माहौल

भाजपा में जश्न का माहौल ऐसा था कि उद्धव के इस्तीफे की घोषणा के साथ ही भाजपा विधायक उत्सव के मूड में नजर आए। ताज होटल में भाजपा विधायकों ने ‘वंदे मातरम’ का नारा लगाया और कुछ विधायकों ने महाविकास सरकार के पतन का जश्न मनाने के लिए देवेंद्र फडणवीस को मिठाई खिलाई। बैठक खत्म होने के बाद फडणवीस होटल से चले गए। हालांकि उनका मीडिया से कोई संवाद नहीं था।

सूत्रों के मुताबिक बीजेपी ने शिंदे गुट को डिप्टी सीएम पद और मंत्री पद की पेशकश की है . भाजपा ने शिंदे समूह को आठ मंत्रिमंडल और पांच राज्य मंत्री देने की पेशकश की है। सूत्रों के मुताबिक डिप्टी सीएम पद के लिए एकनाथ शिंदे को नॉमिनेट किया गया है. गुलाबराव पाटिल, शंभूराज देसाई, संजय शिरसत, दीपक केसरकर, उदय सामंत को मंत्री बनाया जा सकता है।

बागी विधायक गोवा पहुंचे बागी विधायक बुधवार देर रात गोवा पहुंचे. वे शाम को चार्टर्ड विमान से गुवाहाटी से गोवा के लिए रवाना हुए। वे रैडिसन ब्लू होटल से चार चार्टर्ड बसों से एयरपोर्ट गए और रास्ते में उन्होंने विजय चिन्ह भी दिखाया। एकनाथ शिंदे सभी विधायकों के साथ सुबह कामाख्या देवी मंदिर में माथा टेकने पहुंचे।

ये भी पढ़ें-महाराष्ट्र में सरकार बनाने को BJP तैयार, अग्निपथ के खिलाफ पंजाब में प्रस्ताव लाएगी AAP, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

ये भी पढ़ें-महाराष्ट्र-राज्यपाल से मिलने पहुंचे देवेंद्र फडनवीस, फ्लोर टेस्ट की मांग की

उद्धव ठाकरे

Related Articles

Back to top button