1 जुलाई को देवेंद्र फडणवीस ले सकते हैं शपथ, कोर कमिटी की बैठक आज

महाराष्ट्र की रााजनिति में काफी समय से हलचल मचा हुआ है। काफी जदोजहद के बाद आखिरकार उद्धव ठाकरे ने बुधवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

Devendra Fadnavis may take oath on July 1 महाराष्ट्र की रााजनिति में काफी समय से हलचल मचा हुआ है। काफी जदोजहद के बाद आखिरकार उद्धव ठाकरे ने बुधवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। ठाकर के इस्तीफा देने के बाद से ही बीजेपी में जस्न का महौल है। भाजपा ने सरकार बनाने की तैयारिया शुरु कर दी है। बीजेपी आगे की रणनीति बनाने में जुट गई है। खबरों की माने तो देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री हो सकते हैं। वह एक-दो दिन में वह मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। देवेंद्र फडणवीस के बंगले पर कोर कमिटी की बैठक बुलाई गई है। कहा जा रहा है कि बीजेपी ने एकनाथ शिंदे से भी बात पक्की कर ली है। उन्हें महाराष्ट्र का उप मुख्यमंत्री बनाने की सहमति बन गई है अब सिर्फ औपचारिकताएं बाकी हैं।

Devendra Fadnavis may take oath on July 1 देवेंद्र फडणवीस एक जुलाई को ले सकते है शपथ

खबरों की माने तो देवेंद्र फडणवीस एक जुलाई को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। मुंबई में आज फडणवीस के आवास सागर बंगले पर बीजेपी कोर कमिटी की बैठक है। इसमें महाराष्ट्र बीजेपी के कई सीनियर नेता शामिल होंगे। इस बीच महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा है कि आगे का फैसला फडणवीस और एकनाथ शिंदे करेंगे।

Devendra Fadnavis may take oath on July 1 राज्यपाल से करेंगे मुलाकात

कोर कमिटी की बैठक के तत्काल बाद बिना समय बर्बाद किए देवेंद्र फडणवीस राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलकर नई सरकार बनाने दावा पेश कर सकते हैं। राज्यपाल की अनुमति के बाद 1 जुलाई को शपथग्रहण हो सकता है। 288 सीटों वाले विधानसभा में इस वक्त एक सदस्य के निधन के कारण 287 विधायक हैं। ऐसे में बहुमत का आंकड़ा 144 सीटों का है। बीजेपी के पास 106 विधायक हैं। शिंदे के समर्थन वाले विधायकों की संख्या 39 है। 12 निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी बीजेपी को है। इसके अलावा बीवीए के 3 और एमएनएस के 1 विधायक भी बीजेपी खेमे में हैं। इस तरह बीजेपी का कुल आंकड़ा 161 पहुंच जाता है। वहीं, विपक्ष में शिवसेना के 16, एनसीपी के 53, कांग्रेस के 44, समाजवादी पार्टी के 2 विधायक हैं। इसके अलावा AIMIM के 2, निर्दलीय 2 विधायक हैं। यानी विधानसभा का गणित अब पूरी तरह से बीजेपी के साथ है। अगर शिवसेना का बागी खेमा वोटिंग के दौरान अनुपस्थित रहता है तो बहुमत का आंकड़ा घटकर 124 पर आ जाएगा। उस स्थिति में भी बीजेपी आसानी से बहुमत पा लेगी।

ये भी पढ़ें-महाराष्ट्र-राज्यपाल से मिलने पहुंचे देवेंद्र फडनवीस, फ्लोर टेस्ट की मांग की

ये भी पढ़ें-सियासी संकट :उद्धव ने दिया इस्तीफा, बीजेपी की बैठक आज, 1-2 दिन में सीएम पद की शपथ ले सकते हैं फडणवीस

महाराष्ट्र

Related Articles

Back to top button