यूपी में जल्द प्ले स्कूल की तर्ज पर नजर आएंगे प्ले स्कूल, जानें क्या होगा खास  

यूपी में जल्द प्ले स्कूल की तर्ज पर नजर आएंगे प्ले स्कूल

लखनऊ: यूपी के आंगनवाड़ी केंद्र बहुत जल्द ‘प्ले-स्कूल’ के रूप में नजर आएंगे. इसके लिए प्रदेश सरकार 16 करोड़ रुपये की लागत से राज्य के लाखों आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों को ‘प्री-स्कूल किट’ बांटेगी. जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को बताया कि प्रदेश के आंगनवाड़ी केंद्र जल्द ही प्ले स्कूल के तौर पर दिखाई देगा. इन केंद्रों में 3 से 6 साल के बच्चों को खेल-खेल में पढ़ना-लिखना सिखाया जाएगा.

अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए प्रदेश सरकार 16 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायतों व शहरों में स्थित लाखों आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों को ‘प्री-स्कूल किट’ बांटेगी. जिसमें खिलौने व शिक्षा प्रदान करने वाली सामग्री होगी. इससे केंद्र की तरफ बच्चों का आकर्षण बढे़गा और उनकी संख्या में भी बढ़ोत्तरी होगी. उन्होंने कहा कि संस्कार सिखाने के साथ ही बच्चों के सर्वांगीण विकास के कार्यक्रम भी शुरू किए जाएंगे.

जानें आंगनवाड़ी स्कूल में क्‍या सीखेंगे बच्‍चे

जानकारी के मुताबिक सरकार की योजना से आंगनवाड़ी केन्द्रों में आने वाले 3 से 6 साल वर्ष के बच्चों को प्री-स्कूल किट के माध्यम से गतिविधि व खेल आधारित पूर्व शिक्षा प्रदान करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी कर्मी बच्चों के बौद्धिक विकास के लिए उन्हें चार्टर, टेबल व  वॉल पेंटिंग पर बनाई हिंदी और अंग्रेजी की वर्णमाला, गिनती आदि सिखाएंगी. अधिकारियों के अनुसार, इसके साथ ही प्रदेश के 31 जिलों में 6 करोड़ रुपये की लागत से आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों को ईसीसीई सामग्री (एक्टिविटी बुक, पहल, गतिविधि कैलेण्डर) भी बांटी जाएगी.

बाल विकास पुष्टाहार विभाग को इन कार्यक्रमों को तेजी से आंगनवाड़ी केन्द्रों में लागू कराने की जिम्मेदारी दी गई है. बताया जाता है है कि सरकार आंगनवाड़ी केन्द्रों के निर्माण से लाभार्थियों को अच्छे वातावरण में सुविधाएं उपलब्ध कराने की कोशिश कर रही है. जिसके लिए वह आने वाले समय में 175 करोड़ रुपये की लागत से 199 आंगनवाड़ी केन्द्र भवनों का शिलान्यास भी करेगी.

Related Articles

Back to top button