यूपी व पूर्वाचल के लोगों को नहीं होगी पानी की कमी, पीएम मोदी देंगे ये बड़ी सौगातें

पीएम मोदी सरयू नहर परियोजना का करेंगे लोकार्पण

नई दिल्ली: यूपी की विधानसभा चुनाव 2022 में सभी पार्टियां अपनी जीत डंका बजाने के लिए वादें और सौगातें देना शुरू कर चुकी हैं. इस कड़ी में देश के प्रधानमंत्री नरेंद मोदी अब तक सबसे बड़ी परियोजना की सौगात देंगे. 11 दिसंबर को बलरामपुर में पीएम मोदी सरयू नहर परियोजना का लोकार्पण करेंगे. 9802 करोड़ रुपए की लागत वाली इस परियोजना से यूपी में पूर्वांचल के 9 जिले लाभान्वित होंगे. सिंचाई के क्षेत्र में यह परियोजना पूर्वांचल के विकास के लिए काफी लाभकारी होगी. पूर्वांचल के जो 9 जिले सरयू नहर परियोजना से लाभान्वित होंगे. इनमें बलरामपुर, श्रावस्ती, गोंडा, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, बस्ती, संतकबीर नगर और कुशीनगर भी शामिल हैं.

जानकारी के मुताबिक सरयू नहर परियोजना 50 साल पहले 1971 में शुरू की गई थी तब इस परियोजना में कुल ₹78 करोड़ की लागत का अनुमान लगाया गया था. लेकिन 50 सालों तक यह परियोजना पूरी नहीं हो सकी. जिसके बाद 2014 में पीएम बनने के बाद मोदी ने देश की अधूरी पड़ी 99 परियोजनाओं को पूरा करने का भार अपने कंधे पर उठाया है. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश की यह सबसे बड़ी नहर परियोजना को विभिन्न प्रयासों से पूरा किया गया. इस परियोजना को पूरा करने में 9802 करोड़ रुपए खर्च हुए. सरयू नहर परियोजना से 14.5 लाख हैक्टेयर जमीन को सिंचाई की सुविधा भी मिल सकेगी. जिसमे 25 लाख किसानों को सीधे लाभ मिलेगा.

इस परियोजना में पांच नदियों को किया जाएगा शामिल

सरयू नहर परियोजना की एक महत्वपूर्ण कड़ी यह भी है कि इस परियोजना से 5 नदियों को जोड़ा जाएगा. इनमें घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिन नदियां शामिल है. सरयू नहर परियोजना की कुल लंबाई 318 किलोमीटर है इनमें से कुल 6600 किलोमीटर की नहरें निकाली गई है. इस परियोजना से पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट “हर खेत को पानी” का सपना पूरा हो सकेगा.

बता दें बलरामपुर जिले के सदर ब्लाक के अंतर्गत हसुआडोल गांव में लोकार्पण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण और कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने यूपी के जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह  बलरामपुर पहुंचे हैं. उन्होंने बताया 11 दिसंबर को इस कार्यक्रम में दो लाख लोगों के आने की संभावना है. उन्होंने कहा कि इस परियोजना से लाभान्वित सभी जिलों के ब्लॉक मुख्यालयों पर एलईडी लगाकर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा. डॉ महेंद्र सिंह ने कहा कि बलरामपुर के पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी बाजपेई की कर्मस्थली रही है इसलिए पीएम मोदी उनकी कर्मस्थली से ही यूपी को यह बड़ी सौगात देने जा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button