युद्ध और सूखे से टूटे अफगान किसानों ने अफीम की ओर रुख किया, अब अफीम से पैसे कमाएगा तालिबान,

अरघंदब में, अनार निस्संदेह दक्षिणी अफगानिस्तान का गौरव है, और लंबे समय से एक मूल्यवान निर्यात है

गोलियों और छर्रे से अब्दुल हमीद के अनार के पेड़ झुलस गए। नदी नीची थी और भूमि शुष्क थी। उस फल से अब कोई लाभ नहीं हुआ जिसने दक्षिणी अफगानिस्तान में उसके जिले को युद्ध के अलावा किसी और चीज के लिए इतना प्रसिद्ध बना दिया।

इसलिए इस महीने, हामिद के खेत के हाथों ने कंधार के अरघंदब जिले में उसके 800 या उससे अधिक अनार के पेड़ों को नष्ट करना शुरू कर दिया। उन्होंने देखा कि सदियों पुराना बाग मुड़ी हुई चड्डी के कब्रिस्तान में बदल गया था, फल और मिट्टी का मंथन किया गया था।

80 वर्षीय हामिद ने कहा, “वहाँ पानी नहीं है, कोई अच्छी फसल नहीं है,” एक श्रृंखला के स्थिर डकार ने उसके धूमिल आकलन को डूबते देखा। बारिश की कमी और घटते कुएं के पानी ने साल भर पेड़ों की सिंचाई करना लगभग असंभव बना दिया था, जिससे इस साल की फसल का कुछ हिस्सा निर्जलीकरण से जल गया। पिछले एक साल में तालिबान के सैन्य अभियान ने मदद नहीं की।
उसके पूरे बाग को नष्ट करने का निर्णय एक हामिद और जिले के कई अन्य अफगान किसान विनाशकारी फसल के मौसम की एक श्रृंखला के बाद आय अर्जित करने के लिए कर रहे हैं। एक भयंकर सूखे, वित्तीय कठिनाइयों और युद्ध के अंत में अप्रत्याशित सीमा बंद होने ने उन्हें इस क्षेत्र के सबसे विश्वसनीय आर्थिक इंजन: अफीम पोस्त उगाने की सुरक्षा के लिए हाथ-पांव मार दिया है।

ड्रग्स एंड क्राइम पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के अनुसार, एक बाग से बने अफीम के खेत का मतलब अफगानिस्तान के अफीम उत्पादन के व्यापक पैमाने पर बहुत कम है, जो दुनिया में सबसे बड़ा है, जो दुनिया की आपूर्ति का 80 प्रतिशत से अधिक है।

लेकिन अरगंडब और अफगानिस्तान में कहीं और हो रहा है, एक गंभीर आर्थिक पतन के बीच में, जिसने देश भर में नकदी की कमी पैदा कर दी है, पूरे अफगानिस्तान में नशीली दवाओं के उत्पादन और तस्करी के लिए प्रभाव हो सकता है। कई लोगों को डर है कि यह मौसम भविष्य में बहुत अधिक खेती की प्रारंभिक चेतावनी है।
“अगले साल आपको खसखस ​​की फसल दिखाई देगी,” 54 वर्षीय एक अन्य अनार किसान मोहम्मद उमर ने कहा, जब वह अपने बाग में घूम रहा था, हाथ उसकी पीठ के पीछे लगे हुए थे। उसके खेत के हाथों ने मौसम के आखिरी बचे हुए फलों को ऊपर की काँटेदार शाखाओं से खींच लिया। “और कुछ नहीं है।”

कंधार शहर के उत्तर-पश्चिम में एक जिला अरगंडब में और उसी नाम की एक बहती नदी से विभाजित, अनार निस्संदेह दक्षिणी अफगानिस्तान का गौरव है, और लंबे समय से एक मूल्यवान निर्यात है। जिन किसानों के परिवारों ने ज्यादातर याद किए गए समय के लिए बागों में काम किया है, वे अपने खेतों को चिह्नित करते हैं ताकि खरीदारों और निर्यातकों को पता चले कि यह कहां से आया है।
लाल फल पारंपरिक रूप से पाकिस्तान, भारत और कभी-कभी खाड़ी में निर्यात किया जाता है, लेकिन तालिबान की सत्ता पर कब्जा करने के बाद हाल ही में सीमा प्रतिबंधों और हवाई अड्डों के बंद होने से व्यापार बेहद मुश्किल हो गया है। पाकिस्तान के साथ सीमा कभी-कभी बंद हो जाती है और कभी-कभी खुली होती है, एक उपयुक्त पैटर्न जो अफगान अनार के किसानों और खरीदारों को अपनी फसल, बिक्री और निर्यात के समय का अंत करने की कोशिश करता है।

पिछले साल अक्टूबर में, तालिबान का एक आक्रमण फसल के बीच में जिले के बीचों-बीच घुस गया, जिसमें सरकार और तालिबान की अग्रिम पंक्तियाँ नदी के किनारे लगी थीं। विद्रोही घरेलू विस्फोटकों ने बगीचों में कूड़ा डाला, जिससे उन किसानों की मौत हो गई जो अपनी फसलों की देखभाल करने के लिए अंदर गए थे। लड़ाई ने महत्वपूर्ण सड़कों को काट दिया, फल को बाजार में लाने से रोक दिया।

अनार अपनी शाखाओं पर मर गए क्योंकि खेत के हाथ हवाई हमलों और मोर्टार और मशीन गन की आग के रुकने का इंतजार कर रहे थे।
“पूरे बगीचे हवाई हमले और मोर्टार से नष्ट हो गए,” उन्होंने कहा। “इस बगीचे की सुंदरता को नष्ट होते देख मुझे दुख होता है।”

लगभग 80 वर्ष की उम्र में, लेवनई आगा ने अपने पूरे जीवन में अनार की कटाई की है। वह 1980 के दशक में सोवियत युद्ध में एक विद्रोही के रूप में लड़ते रहे, गृह युद्ध और 1990 के दशक में तालिबान के उदय और 2001 में शुरू हुए असफल अमेरिकी आक्रमण से बचे रहे। लेकिन यह आखिरी साल था जिसने उन्हें तोड़ दिया। , उसने बोला।

2019 में आगा ने लगभग 9,300 डॉलर कमाए। 2020 में: लगभग 620 डॉलर, हालांकि तब भी वह तालिबान के हिंसक हमले के बावजूद एक हंसमुख व्यवहार रखने में सक्षम था, जो उसके बाग में फैल गया था। इस साल, आगा ने अनार के सिर्फ दो टीले का सर्वेक्षण करते हुए, जमीन को घूरते हुए, पराजित होकर बात की। वह उसकी पूरी फसल थी, उसने कहा, और अगले साल इस बाग के एक हिस्से में अफीम के डंठल होने की संभावना है।

आगा ने कहा, “हमें सभी ने दुख में छोड़ दिया है।” पिछली फसल के बाद के महीनों में लड़ाई के दौरान उनके परिवार के छह सदस्य मारे गए थे। “एक अनार खाओ और सब कुछ पीछे छोड़ दो, इसके बारे में बात करने लायक नहीं है।”

अवैध अर्थव्यवस्थाओं के विशेषज्ञ डॉ डेविड मैन्सफील्ड ने कहा, “किसान तर्कसंगत अभिनेता हैं।” “वे अनार की खेती जारी रखने के बढ़ते जोखिम को देख सकते हैं।”
यह ऐसा था जैसे दशकों के दुर्व्यवहार को सहने के बाद आगा और अर्घंडब को ही अंततः पराजित कर दिया गया हो। अब कुओं को गहरा करने की जरूरत है। बागों और खेतों को तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों से साफ करना पड़ा। कुछ किसानों ने बम चलाने के लिए भेड़ों के झुंड भेजे, या स्थानीय लोगों को काम पर रखा। जले हुए पेड़ों को काटा गया और फिर से लगाया गया और गंदगी से भरे गड्ढों को खोल दिया।
अनार के खरीदार 35 वर्षीय हमीदुल्ला ने अरगंडब के बागों से फल खरीदा है और उन्हें पिछले एक दशक से शहर और उसके बाहर के बाजारों में भेज दिया है। उन्होंने चुपचाप देखा कि “यदि स्थिति समान रहती है, तो हमें डर है कि अगले कुछ वर्षों में कोई और पेड़ नहीं बचेगा।”

एक और समय, उनके अनार के बाग के कुछ हिस्सों को बदलने का निर्णय अकल्पनीय हो सकता है। लेकिन हाल के वर्षों में, उमर को अपने सिंचाई पंपों के लिए ईंधन और खेतों में काम करने वाले वेतन जैसे ओवरहेड पर हजारों डॉलर का नुकसान हुआ था, उन निवेशों पर वापसी के बिना।

तालिबान और अफीम में प्रवेश करें। विद्रोहियों से शासक बने इस फसल के साथ जटिल संबंध रहे हैं। अपने पहले शासन के दौरान, तालिबान ने 1990 के दशक के अंत और 2000 में धार्मिक आधार पर इसकी खेती पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने से पहले अफीम को प्रतिबंधित करने के कई आधे-अधूरे प्रयास किए। लेकिन अमेरिका द्वारा उन्हें गिराए जाने के बाद, तालिबान ने उद्योग में कबूतर का इस्तेमाल किया। दुनिया में सबसे शक्तिशाली सेना के खिलाफ उनके विद्रोह को वित्तपोषित करने के लिए अवैध लाभ।

निवासियों का कहना है कि अरगंदब जिले में तालिबान ने पिछले कुछ मौसमों की कठिनाइयों को देखते हुए किसानों को फसल उगाने के लिए एक पास दिया है। हामिद ने बताया कि अफीम के कुछ मौसमों में उम्मीद से कम रिटर्न मिल सकता है। लेकिन अगर देश के तालिबान शासक फिर से बंद हो जाते हैं, तो आपूर्ति घटने के साथ-साथ यह नकदी की कमी होगी। या कम से कम वह और अन्य अफीम किसान इसी पर भरोसा कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button