पीएम मोदी बोले न कोई हमारी सीमा में घुसा है, न ही कोई पोस्ट दूसरे के कब्जे में है, सेना देश की रक्षा करने में पूरी तरह सक्षम है

भारत और चीन के बीच हुई झड़प के बाद आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया है। आज केंद्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक की थी। इस बैठक के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी को संबोधित किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान यह साफ कर दिया है कि भारतीय सीमा में कोई भी नहीं घुसा हुआ है,नहीं हमारी कोई पोस्ट किसी दूसरे के कब्जे में है। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में यह बड़ी बात कही है जबकि कांग्रेस लगातार केंद्र सरकार पर निशाना साध रही थी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम सभी देश की सीमाओं की रक्षा में दिन रात लगे हमारे वीर जवानों के साथ चट्टान की तरह खड़े हैं। उनकी वीरता उनके कौशल उनकी सूझबूझ पर देश अटूट विश्वास रखता है। सर्वदलीय बैठक के माध्यम से शहीदों के परिवारों को भी विश्वास दिलाता हूं कि पूरा देश उनके साथ हैं पूरा देश उन्हें नमन करता है। पूर्वी लद्दाख में जो हुआ उसको लेकर आपने रक्षा मंत्री जी और विदेश मंत्री को सुना भी और प्रेजेंटेशन को भी देखा। न वहां कोई हमारी सीमा में घुस आया है, न ही कोई घुसा हुआ है, न ही हमारी कोई पोस्ट किसी दूसरे के कब्जे में है।

भारत और चीन के बीच हुई झड़प पर राजनीति भी की जा रही है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार केंद्र सरकार पर निशाना साध रहे हैं। ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक के बाद कहा कि न तो वहां कोई हमारी सीमा में घुसा हुआ है और न ही हमारी कोई पोस्ट किसी दूसरे के कब्जे में है। लद्दाख में हमारे 20 जांबाज शहीद हुए लेकिन जिन्होंने भारत माता की तरफ आंख उठाकर देखा था, उन्हें वो सबक सिखाकर गए। पीएम मोदी ने कहा कि डेवलपमेंट हो, एक्शन हो, काउंटर एक्शन हो, जल-थल-नभ में हमारी सेनाओं को देश की रक्षा के लिए जो करना है, वो कर रही है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हमारे पास ये क्षमता है कि कोई भी हमारी एक इंच जमीन की तरफ आंख उठाकर भी नहीं देख सकता। आज भारत की सेनाएं, अलग-अलग सेक्टर्स में, एक साथ मूव करने में भी सक्षम है। बीते वर्षों में देश ने अपनी सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए, बॉर्डर एरिया में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को प्राथमिकता दी है। हमारी सेनाओं की दूसरी आवश्यकताओं, जैसे फाइटर प्लेन, आधुनिक हेलीकॉप्टर, मिसाइल डिफेंस सिस्टम आदि पर भी हमने बल दिया है। नए बने हुए इंफ्रास्ट्रक्चर की वजह से खासकर एलएसी में अब हमारी पेट्रोलिंग की क्षमता भी बढ़ गई है।

बैठक के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पेट्रोलिंग बढ़ने की वजह से अब सतर्कता बढ़ी है और एलएसी पर हो रही गतिविधियों के बारे में भी समय पर पता चलता है। जिन क्षेत्रों पर पहले बहुत नजर नहीं रहती थी, अब वहां भी हमारे जवान, अच्छी तरह से मॉनिटर कर पा रहे हैं, रिस्पोंड कर पा रहे हैं। अब तक जिनको कोई पूछता नहीं था, कोई रोकता-टोकता नहीं था, अब हमारे जवान डगर-डगर पर उन्हें रोकते हैं, टोकते हैं तो तनाव बढ़ता है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं आप सभी को, सभी राजनीतिक दलों को फिर से आश्वस्त करता हूं कि हमारी सेनाएं सीमाओं की रक्षा करने में पूरी तरह सक्षम है। हमने उन्हें यथोचित कार्रवाई के लिए पूरी छूट दी हुई है। आप सभी ने इस बैठक के लिए अपना समय दिया अपने मूल्यवान सुझाव दिए इसके लिए मैं सभी दलों का आप सभी नेतृत्व गण का हृदय से बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं।

Related Articles

Back to top button