NewsNasha Conclave में सीएम पुष्कर सिंह धमी मे कही ये बड़ी बाते!

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में आयोजित हुए न्यूज़ नशा के कॉन्क्लेव 'शिखर पर उत्तराखंड' में न्यूज़ नशा की फाउंडर विनीता यादव ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का साक्षात्कार किया.

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में आयोजित हुए न्यूज़ नशा के कॉन्क्लेव ‘शिखर पर उत्तराखंड’ में न्यूज़ नशा की फाउंडर विनीता यादव ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का साक्षात्कार किया. किसी भी डिजिटल चैनल द्वारा आयोजित किया गया यह अपनी तरह का पहला कॉन्क्लेव था जिसमें राज्य के सभी विशिष्ट लोगों ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई.

सीएम पुष्कर सिंह धामी इंटरव्यू
प्रश्न 1 – सीएम धमी देश के सबसे युवा मुख्यमंत्री है ऐसे में प्रदेश और प्रशासन के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना किस तरह कर रहे है!
उत्तर 1 – सीएम धमी ने कहा की जीवन के हर पड़ाव पर चुनौतियां आती है लेकीन सीएम धामी हर चुनौती को अवसर के रूप में देखते है !

प्रश्न 2 – सीएम धामी समाज के हर वर्ग से अपने संवाद के लिए जाने जाते है तो ये ये संवाद नीति क्या उत्तराखंड के विकास के लिए काम आ रही है?
उत्तर2 – सीएम धामी जनता से संवाद प्रदेश में मुख्यमंत्री व नेता के तौर पर नहीं करते है , जनता और सरकार के बीच संवाद हर स्तर पर होना चाहिए ताकि प्रशाशन को फीडबैक मिले सके और जनता से संवाद ही समस्याओं का हल करता है!

प्रश्न3 – उत्तराखंड में 2 दिन में 42 लाख लोगों ने चार धाम की यात्रा की है , केदारनाथ में 14 लाख श्रद्धालओं ने , बद्रीनाथ में 15 लाख, यमुनोत्री में 4 लाख, गंगोत्री में 6 लाख , ऐसे में श्रद्धालओं की बढ़ती हुई संख्या को लेकर सरकार की तीर्थ स्थलों की सुरक्षा को लेकर क्या प्लांनिंग है?
उत्तर 3 – कोरोना काल के बाद श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ के आने का अंदाज़ा प्रशाशन को था जिसके लिए सरकार ने अपनी तैयारी रखी थी और श्रद्धालुओं की यात्रा सुरक्षित हुई भी है , हेलीकॉप्टर दुर्घटना बहुत ही दुखद घटना रही है और पहाड़ी क्षेत्रों में हेलीकॉप्टर संचालन एक बड़ी चुनौती रही है और इसके लिए हम हर स्तर से काम कर रहे है!

प्रश्न4 – केदारनाथ और बद्रीनाथ के पुनर्वस्योजना की दूसरी कड़ी में 34 हज़ार करोड़ की परियोजनाओं की आधारशिला रखी जा रही है, इस योजना में लोगो क्या खास मिलने वाला है?
उत्तर 4- आने वाले समय में प्रधानमंत्री के नेतिव्य में केवल कार का भी शिनल्यास होने वाला है, आस्था पद, आवास ,दुकानें का निर्माण चल रहा है,
गांव में जल्द ही चालू होगा छुक छुक रेल की सेवा !

प्रश्न 5- क्या प्रकृति और विकास को सरकार एक साथ लेकर चल रही है?
उत्तर 5- विकास में मॉडल इकोलॉजी और इकोनॉमी दोनों में बैलेंस का हो, इसको लेकर सरकार सजक है और लगातार काम कर रही है!

प्रश्न6- उद्योग के क्षेत्र में सरकार क्या काम कर रही है?
उतर6- उद्योग के क्षेत्र में सरकार संवाद स्थापित कर रहे है, सरकार उत्तराखंड के उद्योग समूह के लोगो से भी मुलाकात कर चुकी है , उन्होंने हमें अपनी समस्यायों के बारे में बताया और हमने लगभग उन्हे हल कर दिया है!

प्रश्न 7: उत्तराखंड में फौजियों के साथ आप भावनात्मक रूप से कैसे जुड़े हुए है ?

उत्तर 7- उत्तारखंड का सेना में योगदान देने का सहियोग सर्वाथिक है  और देश की सीमा के लिए कोई भी युद्ध। हुए है उत्तराखंड के लोगो ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया है, मै भी एक सैनिक का बेटा हूं और मैं भी सेना में ही जाना चाहता था और मुझमें सेना का हर वो गुण है !

प्रश्न 8 – राजनीति में भावनाओं में फैसला लेना कभी कभी मुश्किल हो जाता है?

उत्तर 8- मै जब भी फैसले लेता हू तो मै भगवान को साक्षी मानता हूं उस समय में ये नहीं देखता हू की इस फैसले से कौन अच्छा और बुरा मानने वाला है, मै फैसला राज्य के हित मे लेता हूं बहुत सारे फैसले दिल से भी लिए जाते है!

प्रश्न 9 – उत्तराखंड को शिखर पर देखने के लिए सरकार ने क्या योजनाएं बनाई है?

उत्तर 9- सरकार ने 10 सालो का रोड मैप बनाया है, 2025 में उत्तराखंड को 25 साल हो जाएंगे और इन 3 सालो के लिए भी हमने रोड मैप बनाया है!

प्रश्न 10 – न्यूज़ नशा की पहल शिखर पर उत्तराखंड को लेकर आप क्या कहना चाहेंगे?

उत्तर 10- उत्तराखंड में न्यूज़ नशा की ये पहल बहुत ही उम्दा है  और मै न्यूज़ नशा को आभार प्रकट करता हूं!

Related Articles

Back to top button