नई Alto किस तरह होगी Kwid बेहतर? यहां देखें दोनों कारों के फीचर्स का कम्पेरिजन

नई Alto किस तरह होगी Kwid बेहतर? यहां देखें दोनों कारों के फीचर्स का कम्पेरिजन

जब भी हम 5 लाख रुपये के बजट में कार खरीदने के बात करते हैं तो मारुति सुजुकी अल्टो (Maruti Suzuki Alto) और रेनो क्विड (Renault Kwid) का नाम पहले आता है. दोनों ही एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में काफी अच्छी कारें है. इन कारों में अच्छा माइलेज, ऑटोमैटिक गियरबॉक्स समेत कई फीचर्स मिल जाते हैं.

बिक्री के आंकड़ों से पता चलता है कि क्विड की तुलना में मारुति सुजुकी ऑल्टो की बिक्री ज्यादा होती है. साथ ही अपडेटेड ऑल्टो के जल्द ही भारत में लॉन्च होने के साथ इसकी बिक्री में और इजाफा होने की उम्मीद है. यहां आने वाली नई ऑल्टो और क्विड की की तुलना करके देखते हैं कि डिजाइन, डाइमेंशन, फीचर्स और इंजन स्पेक्स के मामले में कौन की कार बेस्ट होगी?

डिजाइन और साइज

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई मारुति सुजुकी ऑल्टो को कंपनी के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जिसे मारुति सुजुकी के बलेनो, अर्टिगा, एक्सएल -6 और अन्य मॉडलों में इस्तेमाल किया गया है. ऑल्टो को एक प्रमुख डिज़ाइन अपडेट मिलता है, जो सेलेरियो की तरह है. 2022 ऑल्टो में ट्विक बंपर, ग्रिल, हेडलाइट्स हैं, जो मौजूदा मॉडल के मुकाबले थोड़े बड़े हैं.

क्विड की बात करें तो यह लम्बे स्टांस के साथ आती है, जो SUV-ish डिज़ाइन है. क्विड को हाई-सेट फ्रंट एंड मिलता है, जिसमें हेडलाइट्स के ऊपर DRLs और स्क्वायर व्हील आर्च आते हैं. Kwid की लंबाई 3,731mm, चौड़ाई 1,579mm, ऊंचाई 1,474mm और व्हीलबेस 2,422mm है. क्विड में 184mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है.

एक्सटीरियर और इंटीरियर फीचर्स

नई मारुति सुजुकी ऑल्टो में एलईडी डीआरएल और हेडलाइट्स, एलईडी टेल लैंप और स्टील के पहिये शामिल होंगे. अंदर, नई ऑल्टो में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स कैमरा, मैनुअल एसी, पावर विंडो, डुअल एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, सीट बेल्ट रिमाइंडर और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर के साथ एक नया डैशबोर्ड मिलेगा.

क्विड के चारों ओर एलईडी लाइटिंग मिलती है और इसमें एलॉय व्हील मिलते हैं. इसके अलावा कार में Apple CarPlay और Android Auto के साथ 8.0-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, वॉयस रिकग्निशन, नेविगेशन, रिवर्स कैमरा और सेंसर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, डुअल एयरबैग, ABS EBD, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर्स मिलते हैं.

इंजन स्पेसिफिकेशन

दोनों कारों में अब दो इंजन का ऑप्शन देखने को मिलेगा. एक 800cc पेट्रोल और एक बड़ा 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन. 2022 मारुति सुजुकी ऑल्टो और रेनॉल्ट क्विड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स विकल्प भी पेश करेंगे. 2022 ऑल्टो अपनी छोटी पेट्रोल इंजन को बरकरार रखेगी, साथ इसमें एक नया 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन भी देखने को मिलेगा, जो वर्तमान में एस-प्रेसो में आता है.

Related Articles

Back to top button