जब खेती किसानी के नाम हो गयी खट्टर की जनआशीर्वाद यात्रा

0
106

हरियाणा में मुख्यमंत्री द्वारा चल रही जान आशीर्वाद यात्रा में किसानो को एक बड़ा आशीर्वाद मिला। सोमवार को भिवानी के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में हुई जनयात्रा में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किसानों के लिए लगभग 5000 करोड़ रुपये का ब्याज माफी पैकेज देने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने से 8 सितंबर को रोहतक में होने वाली पीएम रैली का समर्थन करने के लिए लोगों से बड़ी संख्या में आने का भी आग्रह किया।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर(CM Manohar Lal Khattar) ने महम(Maham) जन-यात्रा के दौरान एलान किया कि किसानों के ऊपर बैंक-लोन के ब्याज के तौर पर देने वाले लगभग 5000 करोड़ माफ किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ब्याज माफ़ी के बाद अब तीन माह के अंदर अपने मूल कर्ज की वापसी करने वाले किसान को सरकार की तरफ से कई सुविधाएं भी दी जाएंगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा प्रदेश के पैक्स, डिस्ट्रिक्ट सैंटल को-आपॅरेटिव बैंक व लैंड मोरगेज बैंक से जुड़े 9 लाख 27 हजार किसानों(Farmers) को इससे सीधा फायदा मिलेगा। यह योजना उन किसानों के लिए है, जिनके खाते एनपीए घोषित किए जा चुके हैं। इस योजना का लाभ किसान 30 नवंबर तक ऋण(Loan) की मूल राशि देकर उठा सकते हैं। किसानों को ब्याज माफी व पैनेल्टी माफ करने की घोषणा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार कुल 4700 करोड़ रूपये का राहत पैकेज किसानों को दिया जा रहा है। वास्तविक आंकड़ों के बाद यह पैकेज लगभग 5000 करोड़ रूपये के आसपास पहुंच जाएंगा।

यात्रा में ये भी की घोषणाएं

यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार हरियाणा के 2.5 करोड़ लोगों के बारे में अपने परिवार की तरह पहले सोचती है, और आश्वासन दिया कि सरकार जनता और राज्य के विकास के लिए अधिक से अधिक योजनाओं के साथ अथक प्रयास करती रहेगी। दिल्ली से कनेक्टिविटी आसान करने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग और रोहतक-हांसी रेलवे लाइन के बारे में बताते हुए सीएम ने बताया की अग्रिम मंगलवार को वे नवगठित हिसार हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। साथ ही उन्होंने हिसार में बनने वाले एक पायलट प्रशिक्षण केंद्र की योजना के बारे में भी बताया। आने वाले समय में प्रदेश को ऑनलाइन शिक्षक स्थानांतरण नीति, साक्षर पंचायत, नगर निगमों और जिला परिषदों को अधिक शक्तियां देने के वादे के साथ उन्होंने दावा किया कि सरकार द्वारा महम में 600 करोड़ रूपये के विकास कार्य किए गए हैं। सीएम ने हाउसिंग फॉर ऑल, निर्बाध बिजली आपूर्ति और ‘नल से जल’ के बारे में भी कहा। इसके साथ ही उन्होंने महिलाओं के लिए शुरू होने वाली पहल का भी ज़िक्र किया। शुरू होने वाली इस पहल में उन्होंने बताया कि हर 20 किमी पर महिला थानों का उद्घाटन और गर्ल्स कॉलेज का निर्माण शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here