आईपीएल बना सट्टे का बाजार , ब्लैक में बिक रहे टिकट

दिल्ली: पिछले कई दिनों से टिकटों को ब्लैक में बेचने को लेकर कई इनपुट मिल रहे थे।इसके अलावा, स्टेडियम के अंदर स्टैंड में भीड़ देखी गई, जिससे भी संदेह पैदा हुआ।इस पर काम करने के लिए एक विशेष टीम को गठित किया गया।टीम की प्राथमिकता टिकटों की अनधिकृत बिक्री को रोकना और ऐसी अवैध गतिविधियों में लिप्त व्यक्तियों को पकड़ना था।लोकप्रिय क्रिकेट टूर्नामेंट का एक और काला सच इसमें कोई संदेह नहीं कि आईपीएल ने क्रिकेट को लोकप्रियता के नये शिखर पर पहुँचाया है। लेकिन परदे के पीछे इस खेल का एक काला चेहरा भी है। आईपीएल में सट्टे, मैच फिक्सिंग के बाद अब इसके टिकटों की कालाबाज़ारी और मुफ़्त में मिलने वाले मैच-पास बेचने की बात सामने आयी है। इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे प्रसिद्ध टी20 लीग है। हालाँकि यह हमेशा क्रिकेट से ज़्यादा विवादों के कारण ज़्यादा चर्चा में रही है।

सन् 2008 में इसकी स्थापना के बाद से ही, इसे लेकर ख़ूब हंगामे हुए हैं। इसमें कोई संदेह नहीं कि क्रिकेट व्यापार का केंद्र बन चुका है, विवादों ने जाने-अनजाने आईपीएल को लोकप्रियता की लम्बी छलांग लगाने में मदद की है। अब मामला कॉम्प्लिमेंट्री पास, जिस पर साफ़ लिखा है- ‘नॉट फॉर सेल’ (बिक्री के लिए नहीं)। बावजूद इसके दलाल इस मुफ़्त पास की कालाबाज़ारी करके बिक्री कर रहे हैं, जो कि आईपीएल घोटाले का एक नया स्वरूप है। विभिन्न शहरों से ख़बरें आ रही हैं कि आईपीएल पास की कालाबाज़ारी करने वाले और दलाल ख़ूब चाँदी काट रहे हैं। हाई प्रोफाइल मैचों के टिकट ब्लैक में बेचे जा रहे हैं। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, पिछले आईपीएल के संस्करणों में 500 रुपये का टिकट 3,000 रुपये से 7,000 रुपये में बिका है।

इसी तरह पिछले आईपीएल के फाइनल के टिकट 3,000 रुपये से 2,00,000 रुपये तक में बिके। कालाबाज़ारी करने वालों ने होटलों, रेलवे स्टेशनों और स्टेडियम के निकट की कॉलोनियों में भी फ़र्ज़ी टिकट बेचने शुरू कर दिये हैं। हाल के दिनों में विभिन्न शहरों की पुलिस ने कालाबाज़ारी करने वालों, आईपीएल मैचों के नक़ली टिकट बेचने वाले दलालों को गिरफ़्तार किया है। अप्रैल, 2023 में जब आईपीएल का 16वाँ सीजन चल रहा है, दिल्ली में सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट पुलिस ने आईपीएल मैचों के लिए नक़ली टिकट छापने वाले एक रैकेट का भंडाफोड़ किया है।

इसके साथ ही पुलिस ने तीन नाबालिग़ समेत पाँच लोगों को गिरफ़्तार किया है। भारत के विभिन्न शहरों में इन तमाम गिरफ़्तारियों के बावजूद आईपीएल के फ़र्ज़ी और टिकटों की कालाबाज़ारी बदस्तूर जारी है।पिछले कई दिनों से टिकटों को ब्लैक में बेचने को लेकर कई इनपुट मिल रहे थे।इसके अलावा, स्टेडियम के अंदर स्टैंड में भीड़ देखी गई, जिससे भी संदेह पैदा हुआ।इस पर काम करने के लिए एक विशेष टीम को गठित किया गया।टीम की प्राथमिकता टिकटों की अनधिकृत बिक्री को रोकना और ऐसी अवैध गतिविधियों में लिप्त व्यक्तियों को पकड़ना था।लोकप्रिय क्रिकेट टूर्नामेंट का एक और काला सच इसमें कोई संदेह नहीं कि आईपीएल ने क्रिकेट को लोकप्रियता के नये शिखर पर पहुँचाया है। लेकिन परदे के पीछे इस खेल का एक काला चेहरा भी है। आईपीएल में सट्टे, मैच फिक्सिंग के बाद अब इसके टिकटों की कालाबाज़ारी और मुफ़्त में मिलने वाले मैच-पास बेचने की बात सामने आयी है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) यक़ीनन दुनिया की सबसे प्रसिद्ध टी20 लीग है। हमेशा क्रिकेट से ज़्यादा विवादों के कारण ज़्यादा चर्चा में रही है। सन् 2008 में इसकी स्थापना के बाद से ही, इसे लेकर ख़ूब हंगामे हुए हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं कि क्रिकेट व्यापार का केंद्र बन चुका है, विवादों ने जाने-अनजाने आईपीएल को लोकप्रियता की लम्बी छलांग लगाने में मदद की है। अब मामला कॉम्प्लिमेंट्री पास जिस पर साफ़ लिखा है- नॉट फॉर सेल बिक्री के लिए नहीं। बावजूद इसके दलाल इस मुफ़्त पास की कालाबाज़ारी करके बिक्री कर रहे हैं, जो कि आईपीएल घोटाले का एक नया स्वरूप है। विभिन्न शहरों से ख़बरें आ रही हैं कि आईपीएल पास की कालाबाज़ारी करने वाले और दलाल ख़ूब चाँदी काट रहे हैं। हाई प्रोफाइल मैचों के टिकट ब्लैक में बेचे जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक आईपीएल के मुताबिक, पिछले आईपीएल के संस्करणों में 700 रुपये का टिकट 4000 रुपये से 9000 रुपये में बिका है।

इसी तरह पिछले आईपीएल के फाइनल के टिकट 3500 रुपये से 400,000 रुपये तक में बिके। कालाबाज़ारी करने वालों ने होटलों, रेलवे स्टेशनों और स्टेडियम के निकट में भी फ़र्ज़ी टिकट बेचने शुरू कर दिये हैं। हाल के दिनों में विभिन्न शहरों की पुलिस ने कालाबाज़ारी करने वालों, आईपीएल मैचों के नक़ली टिकट बेचने वाले दलालों को गिरफ़्तार किया है। अप्रैल, 2023 में जब आईपीएल का 16वाँ सीजन चल रहा है, दिल्ली में सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट पुलिस ने आईपीएल मैचों के लिए नक़ली टिकट छापने वाले एक रैकेट का भंडाफोड़ किया है। इसके साथ ही पुलिस ने तीन नाबालिग़ समेत पाँच लोगों को गिरफ़्तार किया है। भारत के विभिन्न शहरों में इन तमाम गिरफ़्तारियों के बावजूद आईपीएल के फ़र्ज़ी और टिकटों की कालाबाज़ारी बदस्तूर जारी है।

क्रेडिट बाई- तहलका

Related Articles

Back to top button