भारत और चीन के बीच सैन्‍य स्तर की वार्ता का 16वां दौर शुरू हुआ

भारत और चीन के बीच सैन्‍य स्तर की वार्ता का 16वां दौर शुरू हुआ

 

 

भारत और चीन के बीच सैन्‍य स्तर की वार्ता का 16वां दौर शुरू हुआ

भारत और चीन के बीच सैन्‍य स्तर की वार्ता का 16वां दौर आज सवेरे शुरू हुआ। दोनों देशों के सैन्‍य कमांडर वास्‍तविक नियंत्रण रेखा-एल.ए.सी. पर भारत की ओर चुशुल-मोल्डो स्‍थल पर बैठक कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि आज की बैठक में मुख्‍य रूप से पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा से लगे क्षेत्रों से सेना हटाए जाने पर विशेष ध्‍यान केन्द्रित किया जाएगा। लेह स्थित फायर एंड फ्यूरी जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल अनिंदय सेनगुप्ता भारतीय सैन्य शिष्टमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं जबकि दक्षिण शिनजियांग के मिलिट्री डिस्ट्रिक चीफ, मेजर जनरल यांग लिन चीनी सैन्‍य शिष्टमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

बातचीत के इस दौर के बाद विदेशमंत्री डॉक्टर एस जयशंकर बाली में जी-20 देशों के विदेशमंत्रियों की बैठक के अवसर पर चीन के विदेशमंत्री वांग यी के साथ बैठक करेंगे। भारत पूर्वी लद्दाख में सीमा पर शांति और स्थिरता बहाल करने के लिए देपसांग और डेमचोक मुद्दों के समाधान सहित सभी विवादित बिन्दुओं से सैनिक पूरी तरह हटाए जाने के लिए दबाव बना रहा है।
दोनों पक्षों के बीच मार्च में हुई 15वें दौर की वार्ता बेनतीजा रही थी। इस बीच, 16वें दौर की वार्ता से पहले, चीन के राष्ट्रपति षी जिनपिंग ने इस सप्ताह शिनजियांग क्षेत्र की चार दिन की यात्रा की और सैनिकों और अधिकारियों के साथ बातचीत की।

दूसरी ओर, तिब्बत के आध्यात्मिक नेता परम पावन 14वें दलाई लामा ने सुझाव दिया कि भारत और चीन को शांतिपूर्ण तरीके से बातचीत के माध्यम से समस्याओं का समाधान करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button