डाइट में जल्द शामिल करें ये चीझ, वजन झट से होगा कम

वजन कम करने के लिए इस तरह डाइट में शामिल करें ओट्स, मोटापे से होगा बचाव

ओट्स का सेवन अक्सर लोग नाश्ते में करते हैं. यह एक बेहद ही हेल्दी फूड है, जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. ओट्स पेट के लिए भी अच्छा होता है, क्योंकि इसमें फाइबर काफी अधिक होता है. यह आपको कब्ज की समस्या से बचाए रख सकता है. क्या आप जानते हैं कि ओट्स वजन कम करने में भी मदद करता है. जी हां, ओट्स खाने से हे मोटापे की समस्या से भी आप बचे रह सकते हैं. आइए जानते हैं किस तरह से ओट्स वजन घटाने में है कारगर.आट्स में कई तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जैसे फाइबर, ऊर्जा, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, जिंक, पोटैशियम, नियासिन, विटामिन ए, बी6, बी12, विटामिन डी आदि.

वजन कम करने में ओट्स के फायदे

यदि आपका वजन अधिक है या कुछ दिनों से बढ़ रहा है, तो आप ओट्स का सेवन जरूर करें, क्योंकि यह वजन कम करने के लिए एक हेल्दी फूड है. चूंकि, ओट्स में बीटा ग्लूकॉन होता है, जो भोजन को पचाने में तो मदद करता ही है, साथ ही बॉडी में एनर्जी लेवल को भी बरकरार रखता है. इससे भूख अधिक नहीं लगती है. इसमें फाइबर भी अधिक होता है, जो पाचन शक्ति को दुरुस्त रखता है. फाइबर से पेट देर तक भरे होने का अहसास होता है, जिससे आप कम खाते हैं.

शुगर युक्त टॉपिंग्स एड करने से बचें

टीओआई में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आप ओट्स में किसी भी तरह के फैटी और शुगर युक्त टॉपिंग्स एड करने से बचें. वजन कम करने के लिए हमेशा सादे ओट्स का ही सेवन करें ना कि फ्लेवर्ड ओट्स खाएं. पैकेज्ड और फ्लेवर्ड ओट्स में शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है.एक कप फ्लेवर्ड ओट्स में सादे ओट्स की तुलना में लगभग 70 कैलोरी अधिक होती है. यदि आप प्लेन ओट्स का सेवन प्रतिदिन करते हैं, तो आप साल में लगभग 25 हजार कम कैलोरी का सेवन करते हैं. 25 हजार कम कैलोरी लेने से आप लगभग 2.5 किलो साल में कम कर सकते हैं.

 ओट्स को स्नैक्स के रूप में खाएं

चूंकि, ओट्स में फाइबर अधिक होता है, जो पचने में अधिक समय लेता है, ऐसे में आपको जल्दी भूख नहीं लगती है. इससे आपको भूख कम लगती है और एक्स्ट्रा कैलोरी के सेवन से बचे रहते हैं. इसे आप स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं. रोस्टेड ओट्स को आप चिड़वा, नट्स, बीज के साथ भी मिक्स करके खा सकते हैं. ये एक बेहद हेल्दी स्नैक्स हो सकता है.

ओट्स मिल्क पीकर घटाएं वजन

ओट्स में कैल्शियम की मात्रा भी अधिक होती है, ऐसे में जो लोग गाय, भैंस का दूध नहीं पीना पसंद करते हैं, वे ओट्स मिल्क का सेवन कर सकते हैं. इसमें प्लांट-बेस्ड प्रोटीन होता है, साथ ही कैलोरी नहीं होती है. हालांकि, इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें. आप ओट्स का सेवन जिस तरह से भी करें, उसमें फाइबर से भरपूर टॉपिंग्स डालेंगे, तो आपको वजन कम करने में उतनी ही ज्यादा मदद मिलेगी. ऐसा इसलिए, क्योंकि फाइबर देर तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है.

Related Articles

Back to top button