बदलते मौसम इन 4 खाद्य पदार्थों को करे अपने डाइट में शामिल।

हमारा शरीर कुछ समय के लिए मौसम, हवा के दबाव और तापमान में होने वाले बदलावों के अनुकूल हो जाता है। यह विशेष रूप से सच है यदि आपकी प्रतिरक्षा कमजोर है । मौसमी आहार को बनाए रखना बहुत चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि मौसम लगातार बदल रहा है। बहरहाल, अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सही खाद्य पदार्थों का सेवन करना महत्वपूर्ण है। तो, आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ बताएंगे जो आपको स्वस्थ रख सकते हैं और आपको मौसमी बीमारियों से बचा सकते हैं।”

1. विटामिन सी युक्त फल और सब्जियां
हमारा शरीर अपने आप विटामिन सी का उत्पादन नहीं करता है, और इसलिए यह अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है कि हम ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो विटामिन सी से भरपूर हों (संतरा/आंवला/शिमला मिर्च/टमाटर/क्रसफेरस सब्जियां), विशेष रूप से मौसम के बदलाव में फायदेमंद साबित होते है।

2. दही
किण्वित प्रोबायोटिक्स और दही जैसे प्राकृतिक स्रोतों में ‘अच्छे बैक्टीरिया’ स्वाभाविक रूप से आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे इस फ्लू के मौसम में सुरक्षित रहने की आपकी क्षमता में सुधार होता है।

3. लहसुन
लहसुन में एलिसिन नामक एक प्राकृतिक रासायनिक अवयव में अद्भुत जीवाणुरोधी और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद कर सकते हैं, और इसलिए सर्दी या फ्लू होने के आपके जोखिम को कम करते हैं।

4. पपीता
पपीता, यह फल अपने उच्च फाइबर सामग्री और पपैन एंजाइम के कारण पाचन में सुधार करता है। यह विटामिन सी से भी भरपूर होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है

Related Articles

Back to top button