अगर आप कमर दर्द से हैं परेशान तो खाएं ये चीजें

बढ़ती उम्र के कारण अक्सर एक ही स्थान पर लंबे समय तक बैठने से कमर दर्द प्रारम्भ हो जाता है.

कमर दर्द से राहत : बढ़ती उम्र के कारण अक्सर एक ही स्थान पर लंबे समय तक बैठने से कमर दर्द प्रारम्भ हो जाता है. हालांकि कमर दर्द के और भी कारण हो सकते हैं. ज्यादातर लोग दर्द को कम करने के लिए दवाईयों का सेवन करते हैं. हालाँकि, यह दर्द को कुछ हद तक कम करता है, लेकिन इसके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं, इसलिए आपको दीर्घकालिक निवारण की तलाश करनी चाहिए.

डॉ। रंजना सिंह का बोलना है कि पीठ दर्द का एक कारण सूजन भी है. कई ऐसे पदार्थ होते हैं, जो सूजन को बढ़ाने का काम करते हैं. इसलिए आपको अपनी डाइट में एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड्स को शामिल करना चाहिए. इसके अतिरिक्त और भी कई खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें खाने से कमर दर्द कम होता है, आइए नीचे विस्तार से जानते हैं.

ओमेगा-3 से भरपूर भोजन करें:-

कमर दर्द की परेशानी को दूर करने के लिए आहार में ओमेगा-3 युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें. आप सालमन मछली खा सकते हैं. और भी कई मछलियां हैं, जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. मछली के सेवन से पीठ में रक्त संचार बेहतर होगा, जिससे पीठ का दर्द कम होने लगेगा.
हरी सब्जियां खाएं ।

कमर दर्द से राहत पाने के लिए हरी सब्जियां खाएं. पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकली, फूलगोभी, पत्ता गोभी और पालक का सेवन करना चाहिए. इनमें विटामिन ए, सी और के पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में सहायता करते हैं.

कमर दर्द को दूर करेगा गाजर और चुकंदरगाजर, चुकंदर और कद्दू जैसी जड़ वाली सब्जियां भी खाई जा सकती हैं. इनमें बीटा कैरोटीन होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है. इनका प्रतिदिन सेवन करने से कमर दर्द को दूर किया जा सकता है.

पीठ दर्द फलजो लोग कमर दर्द की परेशानी से परेशान हैं उन्हें रसीले फलों का सेवन करना चाहिए. आप आहार में सेब, अनानास, जामुन, चेरी, अंगूर और संतरे जैसे खट्टे फल शामिल कर सकते हैं.

कमर दर्द को कम करेगा अदरक और दालचीनी कमर दर्द की परेशानी से निजात पाने के लिए अदरक और दालचीनी का सेवन करना चाहिए. इन्हें आप किसी भी रूप में खा सकते हैं. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दर्द को कम करने में सहायता करता है।

Related Articles

Back to top button