गुरुग्राम में ट्रैफिक पुलिस ने आम जनता को दी 15 दिनों की ये खुशखबरी

0
132

ट्रैफिक पुलिस(Traffic Police) की तरफ से वाहन चालकों के लिए एक खुशखबरी का एलान हुआ है। हरियाणा(Haryana) में अगले 15 दिन तक किसी भी वाहन का नए मोटर व्हीकल एक्ट(Motor Vehicle Act) के नियमो पर चालान नहीं काटा जाएगा। चालान(Challan) काटने के जगह इन 15 दिनों तक ट्रैफिक पुलिस लोगों में जागरूकता फ़ैलाने का काम करेगी। इसकी शुरुआत दिल्ली के नज़दीक गुरुग्राम शहर से होगी।

1 सितंबर से मोटर व्हीकल एक्ट 2019 लागू होने के बाद से हरियाणा में भारी-भरकम चालान काटे जाने की सबसे ज्यादा खबरें आईं थी। सबसे पहले 15 हजार रुपए वैल्यू की स्कूटी का 23 हजार का चालान भी गुरुग्राम(Gurugram) में ही काटा गया था। फिर बुधवार को यहां एक ट्रैक्टर का चालान 59 हजार रुपये काटा गया था। इसके बाद गुरुग्राम में तीन वाहनों के एक लाख से अधिक के चालान काटे गए। वहीँ बुलेट से पटाखे जैसी आवाज़ निकालने पर युवकों पर 21 हजार और 41 हज़ार का चालान काटा गया। इनके अलावा भी गुरुग्राम में ऐसे बड़ी रकम वाले कई चालान काटे गए। ऐसे में सभी चालान मशीनों को जमा करा लिया गया है। ईसीएम लेकर चलने वाले ज़ोनल अफसरों से यह कहकर मशीन जमा कराई गई है कि अगले 15 दिन तक कोई चालान नहीं काटा जाएगा। ट्रैफिक पुलिसकर्मी अब ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के साथ सिर्फ लोगों को जागरुक करने का काम करेंगे। लेकिन गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने ऐसा मानने से इंकार कर दिया है। एसीपी ट्रैफिक अशोक कुमार का इस बारे में कहना है कि, “ऐसा नहीं है कि हमने चालान काटना बंद कर दिया है। हम चालान काटने वाली मशीनों को अपटेड करने के लिए जमा करा रहे हैं। और रहा सवाल जागरुकता अभियान चलाने का तो वो हम पहले से ही चला रहे हैं। गुरुवार को भी हमने एक स्कूल में जाकर अभियान चलाया था। कुछ दिन के लिए चालान न काटने जैसे कोई बात नहीं है।”

माना जा रहा है कि ये ईसीएम मशीने जमा कराने और चालान न काटने के पीछे चुनाव एक एहम मुद्दा है। हरियाणा में चुनाव आने वाले हैं, और ऐसे में इतनी बड़ी रकम के इतनी भारी मात्रा में चालान काटे जाने से लोगों में गुस्सा भर सकता है। वहीँ विपक्ष इसे मुद्दा बनाकर जनता के सामने पेश कर सकता है। इसलिए सरकार कोई खतरा मोल नहीं लेना चाह रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here