हज यात्रा रद्द करने वाले भारतीयों को 100% भुगतान किया जाएगा वापस, हज कमेटी ऑफ इंडिया ने लिया फैसला

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस तबाही मचा रहा है। बड़ी-बड़ी देश इस घातक वायरस की चपेट में आ चुके हैं। अमेरिका, ब्रिटेन, स्पेन, इटली, रूस जैसे विकसित देशों को भी कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया है। वहीं भारत में भी कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। देश में में लॉक डाउन किया गया था उस समय देश में कोरोनावायरस के कम मामले थे लेकिन आज जब अनलॉक किया गया है तो देश में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। लॉक डाउन के पहले चरण में कोरोनावायरस के मामले कम थे। वही पूरी दुनिया भर में बहुत से काम स्थगित कर दिए गए। इस बीच भारत में हज यात्रा करने वाले तीर्थ यात्रियों को पूरा भुगतान करने का फैसला लिया गया है। यह फैसला हज कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा दिया गया है।

जो लोग इस साल हज यात्रा के लिए जाना चाहते थे उनको हज कमेटी ऑफ इंडिया ने 100% भुगतान वापस करने का फैसला किया है। खबरों के मुताबिक कहा जा रहा है कि हज 2020 के बारे में सऊदी अधिकारियों से कोई बातचीत नहीं हुई है। वहीं इस पूरे मामले पर हज कमेटी ऑफ इंडिया ने कहां है कि जो तीर्थयात्री इस साल अपनी हज यात्रा रद्द करना चाहते हैं उन्हें भुगतान की गई राशि का 100% रिफंड कर दिया जाएगा। जिसके लिए लोगों को एक फॉर्म भरना होगा जिसके बाद यह रिफंड लोगों को किया जाएगा।

वही आपको बता दें कि सऊदी अरब में हर रोज कोरोनावायरस के नए मामले सामने आ रहे हैं। सऊदी अरब में भी कोरोनावायरस तेजी से फैला है। वही सऊदी अरब में अब तक 95000 से भी ज्यादा कोरोनावायरस संक्रमित मामले दर्ज किए जा चुके हैं। पूरी दुनिया भर में कोरोनावायरस तेजी से फैलता जा रहा है। हालांकि कई देशों में कोरोनावायरस का प्रभाव कम हुआ है। पहले हर दिन कोरोनावायरस के ज्यादा मामले सामने आ रहे थे तो अब इन मामलों में कमी देखी गई है। वहीं भारत की बात करें तो अब तक भारत में 2 लाख से भी ज्यादा कोरोनावायरस संक्रमित मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button