राजस्थान में ओले-बारिश का कहर-फसलें चौपट, सड़क पर बिछी सफेद चादर

जयपुर, 29 जनवरी

राजस्थान में देर रात से बदले मौसम ने कहर बरपा दिया है। प्रदेश के कई जिलों में भारी मात्रा में ओले गिरने से किसानों की फसल चौपट हो गई है, सड़कों पर ओलों की वजह से सफेद चादर बिछ गई है। राजधानी जयपुर में भी देर रात से रुक-रुककर हल्की बारिश हो रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से मौसम में बदलाव हुआ है। रविवार को दिन भर जयपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा, जोधपुर और बीकानेर संभागों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है। इसके साथ ही कहीं-कहीं जगहों पर ओलावृष्टि और हो सकती है। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 30 जनवरी केवल उत्तर और उत्तर-पूर्वी भागों में बारिश होने की संभावना है। इससे पहले शनिवार शाम करीब 6:30 बजे के बाद बाद मौसम पलट गया। बादल घिरने के साथ कई जगहों पर बिजली चमकने के साथ देर रात तेज बारिश हुई। चित्तौड़गढ़ में देर रात करीब 3 बजे से चित्तौड़गढ़ जिले में तेज बरसात शुरू हो गई, जो सुबह 9 बजे तक भी चली। मौसम विभाग ने प्रदेश के अजमेर, भीलवाड़ा, बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बीकानेर, जालोर, पाली और श्रीगंगानगर में बादल गर्जन के साथ ही बारिश होने के आसार जताए है। मौसम विभाग की ओर से इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। जबकि, प्रदेश के अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, बूंदी, जयपुर, करौली, झुंझुनूं, कोटा, सवाई माधोपुर, टोंक, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ और नागौर में भी बादल चमकने के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है। इन जिलों के लिए मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

बीती रात से डूंगरपुर, बूंदी, अलवर, चित्तौड़गढ़, टोंक, जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा में अच्छी बारिश हुई है। जिसमें बूंदी में 11 मिमी, डूंगरपुर के कई शहरों में 2-3 मिमी तक, जयपुर शहर के सांगानेर, आमेर, जमावारामगढ़, शाहपुरा, कोटखावदा, चाकूस, जोबनेर, नरेना, बस्सी और मोजमाबाद में 2-4 मिमी तक बारिश हुई। मौसम विभाग ने जयपुर में 6, डूंगरपुर में 2, बूंदी में 11, दौसा में 2, चित्तौडगढ़ में 16, जालोर में 5, भीलवाड़ा में 14, करौली में 19, सवाई माधोपुर में 3, अजमेर में 9 मिमी तक बारिश हुई।

Related Articles

Back to top button