हिमाचल के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू, शिमला में छाए बादल

शिमला, 29 जनवरी

मौसम विभाग के ओरेंज अलर्ट के बीच हिमाचल प्रदेश के उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। जनजातीय जिलों लाहौल-स्पीति व किन्नौर सहित चम्बा के पांगी, भरमौर और कुल्लू व सिरमौर जिलों की ऊंची चोटियों पर बीती रात से बर्फ गिर रही है। शिमला जिला के चांशल में भी रुक-रुक कर बर्फबारी का दौर जारी है। राजधानी शिमला में भी मौसम ने करवट ली है और सुबह से आसमान में घने बादल छाए हुए हैं। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण मौसम में ये बदलाव आया है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि किन्नौर, लाहौल स्पीति, चम्बा और कुल्लू जिले में अधिक ऊंचाई वाले कुछेक क्षेत्रों में बर्फ गिर रही है। उन्होंने कहा कि इन जिलों के अलावा शिमला, मंडी, सिरमौर और कांगड़ा जिलों के ऊपरी इलाकों में आज व कल भारी बर्फबारी हो सकती है।

मौसम विभाग ने दो दिन राज्य के मैदानी इलाकों में अंधड़ के साथ तेज़ ओलावृष्टि और पर्वतीय भागों में भारी बर्फबारी का ओरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान से पर्यटन कारोबारियों और सैलानियों को बर्फबारी होने की आस बंध गई है, क्योंकि इस बार लाहौल-स्पीति, किन्नौर और कुल्लू जिलों को छोड़कर प्रदेश के अन्य भागों में ज्यादा बर्फ नहीं गिरी है। शिमला जिला के ऊपरी हिस्से में बेशक बर्फ गिरी है, लेकिन शहर में बर्फबारी का नजारा देखने को नहीं मिला है। इससे पर्यटन पर्यटक और पर्यटन कारोबारी मायूस हैं।

इस बीच बर्फबारी के येलो अलर्ट के दौरान सैलानियों और स्थानीय लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी गई है। सैलानियों को खासकर अधिक ऊंचाई वाले इलाकों की यात्रा करने से बचने को कहा गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक लाहौल-स्पीति जिले का मुख्यालय केलांग सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान -6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा कुकुमसेरी में -6.4, कल्पा में -0.2, रिकांगपिओ में 1.9, भुंतर में 3.2, मनाली में 3.4, सोलन में 3.6, ऊना में 3.7, सुंदरनगर में 4.1, पालमपुर व शिमला में 6.5 और धर्मशाला में 7.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

Related Articles

Back to top button