पिछले 5 सालों में महिला अपराध के करीब 1 करोड़ मामले दर्ज – सरकार

केंद्र सरकार ने बुधवार को संसद को सूचित किया कि पिछले पांच वर्षों में राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के तहत महिलाओं के खिलाफ अपराध के लगभग 1 करोड़ मामले दर्ज किए गए हैं।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता फौजिया खान को जवाब दे रहे थे, जिन्होंने महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर विवरण मांगा था और सरकार से ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए उठाए जा रहे कदमों पर प्रकाश डालने का आग्रह किया था।

उसी पर जवाब देते हुए, अजय मिश्रा ने कहा, “आपराधिक कानून (संशोधन) अधिनियम, 2018 में 2 महीने में बलात्कार के मामलों में जांच पूरी करने और आरोप पत्र दाखिल करने का आदेश दिया गया है और परीक्षण भी 2 महीने में पूरा किया जाना है। गृह मंत्रालय ने देश भर में यौन अपराधियों की जांच और ट्रैकिंग की सुविधा के लिए 20 सितंबर, 2018 को “यौन अपराधियों पर राष्ट्रीय डाटाबेस” लॉन्च किया है। एमएचए ने आपराधिक कानून (संशोधन) अधिनियम, 2018 के अनुसार यौन उत्पीड़न के मामलों में समयबद्ध जांच की निगरानी और ट्रैक करने के लिए एक ऑनलाइन विश्लेषणात्मक टूल “यौन अपराधों के लिए जांच ट्रैकिंग सिस्टम” लॉन्च किया है।

मिश्रा ने कहा कि गृह मंत्रालय ने केंद्रीय और राज्य फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशालाओं (एफएसएल) में डीएनए विश्लेषण इकाइयों को मजबूत करने के लिए कदम उठाए हैं, जिसमें केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला में अत्याधुनिक डीएनए विश्लेषण इकाई की स्थापना शामिल है।

Related Articles

Back to top button