ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स ने बनाई कोरोनावायरस की दवा, सरकार ने दी मंजूरी, लेकिन…

कोरोनावायरस से लड़ने के लिए पूरी दुनिया भर में इसकी वैक्सीन बनाने पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे में आप दवा कंपनी ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स कि दवा को कोरोनावायरस मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकेगा। ग्लेनमार्क को इसकी सरकार से मंजूरी मिल गई है। जिन मरीजों में कोरोनावायरस के कम लक्षण हैं उन मरीजों को अब ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स कि दवा जिसको सरकार ने अनुमति दे दी है उसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स के अनुसार ने कोरोना वायरस के पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए एंटीवायरल दवा फेविपिराविर को फेबीफ्लू ब्रांड नाम से पेश किया है। ग्लेनमार्क को 19 जून को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की ओर से फेविपिराविर या फेबीफ्लू के विनिर्माण और विपणन के लिए मंजूरी दी गई है।

भारत में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों के बीच यह दवाई है। भारत में कोरोनावायरस के मामले अब 4 लाख से भी ज्यादा हो चुके हैं। भारत में मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में सरकार ने इस दवा को मंजूरी दी है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस दवा से कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा सकेगा। कंपनी ने कहा कि यह दवा चिकित्सक की सलाह पर मिलेगी।

कंपनी ने उम्मीद जताई कि इस दवा से कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज को लेकर मौजूदा दबाव को काफी हद तक कम करने में मदद मिलेगी। कंपनी का कहना है कि कोरोना वायरस के हल्के संक्रमण से पीड़ित मरीजों पर इस दवा ने अच्छे नतीजे दिए हैं। इसके बाद सरकार ने इस दवा को मंजूरी दे दी है।

Related Articles

Back to top button