देशभर के इंजीनियरिंग-मैनेजमेंट कॉलेजों में एक समान होगी फीस, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्‍ली. देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों को लेकर बड़ी खबर आ रही है. इंजीनियरिंग सहित फार्मेसी, आर्किटेक्‍चर और मैनेजमेंट की पढ़ाई कराने वाले कॉलेज अब छात्रों से मनमाने ढंग से मोटी फीस नहीं वसूल पाएंगे. देशभर में मौजूद सरकारी और निजी कॉलेजों के लिए फीस का ढांचा तय कर दिया गया है. इस संबंध में जल्‍द ही एआईसीटीई की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा.

एआईसीटई के वरिष्‍ठ अधिकारी की ओर से बताया गया कि इंजीनियरिंग के यूजी और पीजी प्रोग्राम दोनों के लिए फीस का ढांचा तय कर दिया गया है. किसी भी तकनीकी संस्‍थान में यूजी यानि अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में दाखिले के लिए फीस स्‍लैब बना दिया गया है. इस स्‍लैब में 80 हजार से लेकर एक लाख 90 हजार तक की सीमा रखी गई है. इसी सीमा के भीतर सभी कॉलेज फीस ले पाएंगे. वहीं पोस्‍ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के पहले साल में दाखिले के लिए 1 लाख 40 हजार से सवा 3 लाख रुपये तक की स्‍लैब को मंजूरी दी गई है. राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के तहत तय किए गए फीस के इस दायरे से अलग अब कोई भी संस्‍थान फीस नहीं वसूल पाएगा.

1-PM पद छोड़ते ही इमरान खान के करीबियों पर कार्रवाई

पाकिस्तान (Pakistan) की नेशनल असेंबली (National Assembly) में प्रधानमंत्री इमरान खान (PM Imran Khan) के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर शनिवार मध्यरात्रि को हुए मतदान में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. खान के प्रधानमंत्री पद से हटते ही उनके करीबियों पर कार्रवाई भी शुरू हो गई है. अविश्वास प्रस्ताव हारने के बाद खान के पार्टी प्रवक्ता डॉ. अर्सलान खालिद के घर पर रात में ही छापेमारी की गई है. इस दौरान उनके घरवालों के फोन छीन लिए गए. इमरान खान की पार्टी ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है.

इमरान खान देश के इतिहास में ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गए, जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव के जरिए हटाया गया है. अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के समय 69 वर्षीय खान निचले सदन में उपस्थित नहीं थे और उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सांसदों ने भी वोटिंग से वॉकआउट किया.

इस बीच, पीटीआई के सांसद फैसल जावेद ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले ही इमरान खान ने प्रधानमंत्री का आधिकारिक आवास छोड़ दिया. फैसल ने ट्वीट किया, ”अभी-अभी प्रधानमंत्री इमरान खान प्रधानमंत्री आवास से विदा हुए. वह शालीनता से विदा हुए और झुके नहीं

2-उत्तर-मध्य भारत में जारी रहेगा गर्मी का सितम, इन राज्यों में फुहारें पड़ने की संभावना

उत्तर, मध्य, दक्षिण और पश्चिम भारत के इलाके भयंकर गर्मी की चपेट में है. दिन की धूप असहनीय हो रही है, साथ में गर्म हवाएं चल रही हैं. भारतीय मौसम विभाग की रिपोर्ट बताती है कि एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बिहार के पूर्वी हिस्सों और इससे सटे झारखंड पर बना हुआ है. स्काईमेट की रिपोर्ट के मुताबिक एक ट्रफ रेखा पूर्वी बिहार से उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तलहटी तक फैली हुई है. एक अन्य ट्रफ रेखा दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश से विदर्भ, मराठवाड़ा और आंतरिक कर्नाटक से होते हुए निचले स्तर पर दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान के कई हिस्सों में भीषण लू तथा बाकी हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों में गंभीर लू की स्थिति के साथ कई हिस्सों में लू की स्थिति संभव है. हिमाचल प्रदेश, झारखंड, बिहार और गुजरात के उत्तरी भाग और विदर्भ के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है.

3-आज से आप लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज, कहां लगेंगे टीके

 Covid-19 Vaccine Precautionary Dose: अगर आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा है तो आज से आप कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज़ ले सकते हैं. सरकार ने इसे प्रीकॉशन डोज़ यानी एहतियाती खुराक का नाम दिया है. दुनिया के कई देशों में इसे बूस्टर डोज़ भी कहा जाता है. भारत में केंद्र सरकार की तरफ से लोगों को पहली दो डोज़ मुफ्त में मिली थी. लेकिन इस तीसरी खुराक के लिए आपको पैसे देने होंगे.वैक्सीन को लेकर सरकार ने नियम और शर्ते जारी कर दी है. क्या होगी इस तीसरी डोज़ की कीमत और ये टीके कहां लगेंगे? आईए एहतियाती खुराक से जुड़ी 10 बड़ी बातों पर नज़र डालते हैं….

4-ऑस्ट्रेलियाई PM ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए बनाई ये खास डिश

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए व्यापार समझौते (India-Australia Trade Pact) का जश्न ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन ने कुछ अलग अंदाज में मनाया. दोनों देशों के बीच ट्रेड पैक्ट पर साइन होने के बाद उन्होंने डिनर के लिए एक खास डिश बनाई और इंस्टाग्राम पर इसे शेयर किया. दरअसल स्कॉट मॉरिसन ने पीएम मोदी का पसंदीदा भोजन खिचड़ी बनाई और कहा कि भारत के साथ नए व्यापार समझौते का जश्न मनाने के लिए उन्होंने आज रात करी पकाने का विकल्प चुना.इंस्टाग्राम पर फोटो के साथ पोस्ट शेयर करते हुए स्कॉट मॉरिसन ने लिखा कि, भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच नया व्यापार समझौते होने की खुशी में आज खिचड़ी बनाई है, जो कि मेरे गुजरात प्रांत के मेरे प्रिय मित्र पीएम नरेंद्र मोदी की पसंदीदा डिश है. पत्नी, बच्चे और मां समेत सभी ने इसका स्वागत किया है.

5-लखनऊ में 10 मई तक धारा 144 लागू, रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नहीं बजा सकेंगे लाउडस्पीकर

यूपी की राजधानी लखनऊ में 10 मई तक धारा 144 लागू कर दी है. प्रशासन ने यह कदम अंबेडकर जयंती, रमजान, गुड फ्राइडे और ईद के चलते उठाया है. इसके अलावा विधानसभा के आसपास ट्रैक्टर- ट्रॉली, घोड़ा गाड़ी और ज्वलनशील पदार्थ लेकर जाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है. यही नहीं, 10 मई तक विधानसभा के आसपास धरना-प्रदर्शन पर भी बैन रहेगा. वहीं, इस दौरान यूपी विधानसभा के साथ सरकारी दफ्तरों के एक किलोमीटर के दायरे में ड्रोन से शूटिंग पर पाबंदी रहेगी. यह पाबंदियां 9 अप्रैल से लागू हो गई हैं.इसके अलावा प्रशासन ने बगैर इजाजत जुलूस निकालने पर रोक लगा दी है. जबकि रात 10 से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर रोक है. हालांकि धार्मिक, सार्वजनिक स्थल, जुलूस में नियमों के मुताबिक ही लाउडस्पीकर के इस्तेमाल की इजाजत कायम रहेगी. वहीं, लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट के संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) पीयूष मोर्डिया ने कहा गया है कि अगर राजधानी में बिना मास्क के कोई दिखता है, तो उससे जुर्माना वसूला जाएगा. इसके अलावा उन्‍होंने कहा कि कोरोना महामारी के मद्देनजर केंद्र सरकार की गाइडलाइन, कार्यक्रमों, त्योहारों, पर्वों और तमाम प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन के लिए चलते विशेष सतर्कता बरतना जरूरी है. इसी वजह से ये कदम उठाए गए हैं.

6-नींबू ने इसलिए तोड़े महंगाई के सारे रिकॉर्ड, अभी और बढ़ सकते हैं दाम

देशभर में नींबू की कीमतों (Lemon Price) के अचानक 300 रुपये प्रति किलोग्राम के पार चले जाने के बाद चारों तरफ हाहाकार मच गया है. टमाटर से लेकर हरी सब्जियों तक के दामों में वैसे तो इजाफ हुआ है लेकिन नींबू (Neembu) ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं. सामान्‍य मार्केट में 10 रुपये का एक नींबू मिल रहा है वहीं 300 से 400 रुपये किलोग्राम तक बेचा जा रहा है. दिल्‍ली (Delhi) से लेकर चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश (UP) सहित लगभग सभी राज्‍यों में यही स्थिति है. वहीं गर्मी का मौसम होने के साथ ही नवरात्र और रोजे शुरू हो जाने के कारण इसके इस्‍तेमाल को लेकर सोचना पड़ रहा है. हालांकि एक सवाल सभी के मन में है कि नींबू की कीमतें अचानक क्‍यों बढ़ गई हैं? इन गर्मियों में ऐसा क्‍या हुआ है कि नींबू इतना महंगा हो गया है?

7-कोरोनावायरस के XE वेरिएंट से क्या भारत में संक्रमण की चौथी लहर आने वाली है, जानिए क्या है खतरा

देश में एक तरफ कोरोनावायरस संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं वहीं दूसरी तरफ संक्रमण की चौथी लहर का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। Covid-19 का नया वेरिएंट XE Omicron पहले के सभी वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा संक्रामक है। इस बारे में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) भी चेतावनी दे चुकी है। WHO की रिपोर्ट के मुताबिक, नया म्यूटेंट वेरिएंट XE Omicron के सब वेरिएंट BA.2 से 10 गुना ज्यादा संक्रामक है।भारत की बात करें तो मुंबई और गुजरात में XE Omicron संक्रमण का केस मिला है। भारत के अलावा, ब्रिटेन, थाईलैंड और न्यूजीलैंड में भी XE वेरिएंट का पता चला है। पिछले हफ्ते विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसके खिलाफ चेतावनी जारी की थी।

8-सचिन पायलट क्या फिर बड़ी भूमिका में आएंगे नजर? कांग्रेस में अंदरखाने क्यों मची है हलचल

सचिन पायलट (Sachin Pilot) को क्या कांग्रेस बड़ी जिम्मेदारी देने जा रही है. कांग्रेस (Congress) में पायलट को बड़ी जिम्मेदारी की चर्चा के पीछे की वजह है उनकी राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से लंबी मुलाकात. पायलट ने बीते शुक्रवार को दोनों से करीब 1 घंटे तक बातचीत की. राहुल और प्रियंका गांधी ने पायलट से कई मुद्दों पर बात की बताई जा रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मंत्रिमंडल में फेरबदल और बोर्ड व निगमों में राजनीतिक नियुक्तियों के बाद राजस्थान में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की स्थिति और उम्मीद कितनी मजबूत है. इस पर काफी मंथन हुआ.पार्टी सूत्रों का कहना है कि पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के सामने राजस्थान में पार्टी की जमीनी हालात और सरकार की जनता के बीच छवि को लेकर अपना फीडबैक दिया. सूत्रों का दावा है पायलट ने दोनों नेताओं को इशारों में साफ बता दिया कि बड़े बदलाव के बिना राजस्थान में 2023 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी से मुकाबला और फिर से वापसी बेहद मुश्किल है. पार्टी सूत्रों ने यह भी दावा किया है कि कांग्रेस हाईकमान राजस्थान पीसीसी के लंबे समय तक चीफ रह चुके सचिन पायलट को राजस्थान के बजाय अभी केंद्रीय स्तर पर बड़ी जिम्मेदारी देने पर मंथन कर रहा है. सचिन पायलट की देशभर में युवाओं के बीच असरदार छवि को देखते हुए पायलट को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाने पर विचार चल रहा है.

9-पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, जानिए आपके शहर में कितने का मिल रहा एक लीटर पेट्रोल

सरकारी तेल कंपनियों ने आज रविवार के लिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. आज कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. सरकारी तेल कंपनियों ने 22 मार्च के बाद से अब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 10.20 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. हालांकि, आज रविवार को लगातार चौथे दिन तेल कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया.

दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत अब भी 105.41 रुपये पर बनी हुई है, जबकि मुंबई में यह 120.51 रुपये भाव बिक रहा है. इससे पहले ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल के दाम 100 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर जाने के बाद तेल कंपनियों ने अपने घाटे की भरपाई के लिए कीमतों में ताबड़तोड़ वृद्धि की थी और 16 में से 14 दिन दाम बढ़ाए थे.

10-योगी सरकार ने दी प्राइवेट स्कूलों को फीस बढ़ाने की इजाजत, कहा- 5% से ज्यादा न हो इजाफा

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्राइवेट स्कूलों को फीस बढ़ाने की इजाजत दे दी है. हालांकि, सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सालाना फीस में 5 फीसदी से ज्यादा बढ़ोतरी न की जाए. पता हो कि इससे पहले कोरोना के चलते फीस बढ़ाने पर रोक लगा दी गई थी. अब राज्य सरकार की तरफ से जारी किए गए पत्र में बताया गया है कि Covid-19 के कारण पैदा हुई समस्याओं और परेशानियों के कारण लॉकडाउन घोषित कर दिया गया था, जिसमें छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को रोजगार में दिक्कत आने लगी थी और स्कूलों में फीस जमा करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था.इसी के चलते जनहित में पहली बार शैक्षणिक संस्थानों में फीस न बढ़ाए जाने के निर्देश दिए गए थे. लेकिन अब कोरोना महामारी के मामलों में अब कमी आ रही है और हालात सामान्य हो रहे हैं, इसलिए फीस में इजाफा किया जा सकता है. हालांकि, शासन की तरफ से जारी किए गए पत्र में बताया गया कि सालाना फीस में 5 फीसदी से अधिक फीस की वृद्धि न की जाए.

 

Related Articles

Back to top button