देश में बिजली संकट से मची त्राहि-त्राहि, अमित शाह घर में हो रही बैठक में कोयला व उर्जा मंत्री मौजूद  

देशभर में छाए बिजली संकट को लेकर अमित शाह के घर में बड़ी बैठक, कोयला व उर्जा मंत्री शामिल  

नई दिल्ली: पूरे देश इन दिनों बिजली का संकट गहराया हुआ है. वहीं बिजली संकट को देखते हुए लोगों में अफरा-तफरी मची हुई है. आमजन पावर कट से काफी परेशान हैं. ऐसे में मौजूदा हालात की समीक्षा को लेकर इस समय गृह मंत्री अमित शाह के घर पर एक बेहद अहम बैठक चल रही है.अमित शाह के घर चल रही मीटिंग में बिजली मंत्री आरके सिंह, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी भी मौजूद हैं. कोयले की कमी की वजह से देश में बिजली संकट गहरा गया है.

भीषण कटौती में बिजली कटौती जारी

इस भीषण गर्मी के बीच अलग-अलग राज्यों में बिजली की कटौती लगातार जारी है. विपक्षी दलों ने ताप संयंत्रों में कोयले की कमी के लिए केंद्र को दोषी ठहराया है. बिजली संकट को ध्यान में रखते हुए कोयला माल ढुलाई बढ़ाने के लिए रेलवे ने अब तक लगभग 50 यात्री रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया है. इसके चलते छत्तीसगढ़, ओड़िशा, मध्य प्रदेश व झारखंड जैसे कोयला उत्पादक राज्यों से आने-जाने वाले लोगों को असुविधा हो रही है.

जानकारी के मुताबिक पिछले हफ्ते सोमवार को बिजली की कमी जहां 5.24 गीगावॉट थी, वही गुरुवार को ये बढ़कर 10.77 गीगावॉट हो गई. पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन (पीओएसओसीओ) के ताजा आंकड़ों के अनुसार रविवार को बिजी टाइम में बिजली की कमी सिर्फ 2.64 गीगावॉट थी, जो सोमवार को 5.24 गीगावॉट, मंगलवार को 8.22 गीगावॉट, बुधवार को 10.29 गीगावॉट व गुरुवार को 10.77 गीगावॉट हो गई.

देशभर में तेज गर्मी के बीच पिछले सप्ताह में बिजली की आपूर्ति 3 बार रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची. व्यस्त समय में अधिकतम पूरी गई बिजली की मांग मंगलवार को रिकॉर्ड 201.65 गीगावॉट पर पहुंच गई.

Related Articles

Back to top button