रविवार को नहीं दिखा ईद का चांद, जानें किस दिन अब मनाया जाएगा ईद-उल-फित्र  

3 मई को मनाई जाएगी ईद, मरकाजी चांद कमेटी ने किया ऐलान

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ समेत देश के किसी हिस्से में 1 अप्रैल रविवार को चांद नहीं दिखा है. जिसके बाद मरकाजी चांद कमेटी के सदर मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने ऐलान किया है कि ईद का त्योहार 3 मई को मनाया जाएगा. इसके साथ अब यह साफ हो गया है कि देशभर में ईद मंगलवार को मनाई जाएगी. जबकि दिल्‍ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने भी 3 मई को ईद का ऐलान किया है.

इसके अलावा मकरजी चांद कमेटी की ओर से कहा गया है कि आज शव्‍वाल का चांद नहीं हुआ है, इस लिए कल 30वां रोजा है. इसके बाद ईद-उल-फित्र 3 मई को मनाई जाएगी. इतना ही नहीं इसके  साथ ही कहा है कि ईदगाह लखनऊ में ईद की नमाज 3 मई को सुबह 10 बजे पढ़ी जाएगी. वहीं, मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने सभी देशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी है.

जानकारी के मुताबिक महीने भर चलने वाला रमजान का उपवास ईद-उल-फित्र के साथ खत्म होता है. यह दुनिया भर के मुसलमानों के सबसे बड़ा त्योहार एक है. जबकि इस बार पहला रोजा 2 अप्रैल 2022 को रखा गया था.

ईद के साथ मनाई जाएगी अक्षय तृतीया

इस साल ईद का त्योहार 3 मई को मनाया जाएगा. दरअसल पवित्र रमजान माह का समापन ईद-उल-फित्र के साथ होता है. ईद इस्लामी कैलेंडर के शव्वाल माह के पहले दिन मनाते हैं. वहीं, इसी दिन अक्षय तृतीया का भी त्योहार है. वहीं हर साल वैशाख शुक्ल तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है. इस दिन सोना, चांदी, मकान, वाहन आदि की खरीदारी करना बड़ा ही ही लाभकारी होता है. इसके अलावा इसी दिन यानी 3 मई को परशुराम जयंती के अलावा गंगावतरण दिवस भी मनाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button