गर्मियों में तरबूज के साथ खाएं उसके बीज, इम्यून सिस्टम मजबूत करने के साथ इसमें भी आएंगे काम

तरबूज ही नहीं उसके बीच भी सेहत के लिए होते हैं फायदेमंद, जानें कैसे?

लखनऊ: इम्यून सिस्टम का मजबूत होना सभी के लिए बेहद जरुरी है. वो तब जब देशभर में एक बार कोरोना वायरस अपना पैर पसार रहा हो.ऐसे में गर्मियों में मिलने वाला फल तरबूज आपकी इम्यूनिटी मजबूत करने में कारगर साबित हो सकता है. तरबूज के साथ-साथ इसके बीज भी आपकी बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

ब्लड प्रेशर की समस्या को कर सकते हैं कम

तरबूज के बीज को अपनी डाइट में शामिल करने से इसमें मौजूद प्रोटीन व अमीनो एसिड आपकी ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा तरबूज के बीज आपके टिशू को रिपेयर कर मसल्स को हेल्दी बनाते हैं और मसल्स में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने में भी कारगर साबित हो सकते हैं.

हार्ट की परेशानी से मिलेगा छुटकारा

तरबूज के बीजों में भारी मात्रा में मोनोसैचुरेटेड व पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं. गर्मी में चल रही लू की वजह से आप बहुत जल्द ही थका हुआ महसूस करने लगते हैं. ऐसे में आपको तरबूज के बीजों का भरपूर सेवन करना चाहिए. इससे आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिल सकती है. ये बीज हीमोग्लोबिन बढ़ाने में भी फायदेमंद होते हैं.

मोटापे से मिलेगा छुटकारा

अगर आप अपने ज्यादा वजन या मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं तो कम कैलोरी वाले तरबूज के बीज आपका वजन घटाने के लिए काफी फायदे साबित हो सकते हैं. तरबूज के बीजों का लाभ उठाने के लिए आप इन्हें सलाद, सब्जी या स्नैक्स में भी शामिल कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button