इंड‍ियन ऑयल ने निकाला नया ईधन, महंगे पेट्रोल से जल्द मिलेगा छुटकारा

इंड‍ियन ऑयल ने निकाला नया ईधन, इस महंगाई में पेट्रोल के बढ़ते दामों से मिलेगा छुटकारा

लखनऊ: महंगाई की मार ने लोगों की हालत खराब कर दी है. पेट्रोल की बढती कीमत में तेजी के बाद अब इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसीएल) ने नए तरह का पेट्रोल को मार्केट में उतारा है. पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर शुरू क‍िए गए नए तरह के पेट्रोल से तेल की कीमत में कमी आ सकती है. असम के तिनसुकिया जिले में 15 फीसदी मेथनॉल के मिश्रण वाले पेट्रोल ‘एम15’ को पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर उतारा गया है.

ईंधन की बढ़ती कीमतों से मिलेगी राहत

पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत व  आईओसी के चेयरमैन एसएम वैद्य की मौजूदगी में शनिवार को ‘एम15’ पेट्रोल जारी किया. तेली ने कहा कि मेथनॉल के मिश्रण से ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगी. दाम में कमी आने से आम आदमी को काफी राहत म‍िलेगी.

महंगाई के बीच इंड‍ियन ऑयल ने उठाया बड़ा कदम

उन्होंने कहा, ‘एम15 को प्रायोगिक तौर पर जारी करना ईंधन के मामले में आत्मनिर्भर होने की दिशा में एक बड़ा कदम है. इससे आयात का बोझ भी घटेगा.’ एक ऑफिशियल वक्तव्य में मंत्री के हवाले से कहा गया कि ऊर्जा के मामले में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इंड‍ियन ऑयल यह कदम उठा रही है.

105 रुपये के पार पेट्रोल का भाव

इस पहल के लिए तिनसुकिया का चयन यहां मेथनॉल की आसानी से उपलब्धता होने को देखते हुए किया गया. इसका उत्पादन असम पेट्रोकेमिकल लिमिटेड करती है. जानकारी के मुताबिक राजधानी द‍िल्‍ली में फ‍िलहाल पेट्रोल के दाम में 105 रुपये प्रत‍ि लीटर से ऊपर चल रही हैं.

5 राज्यों का चुनाव पर‍िणाम आने के बाद तेल कंपन‍ियों की तरफ से पेट्रोल-डीजल का रेट बढ़ाया गया था. कंपन‍ियों ने 22 मार्च से लेकर 6 अप्रैल तक कीमत में 10 रुपये प्रत‍ि लीटर का इजाफा क‍िया था. 6 अप्रैल के बाद अभी तक कंपन‍ियों ने कीमत में क‍िसी तरह का इजाफा नहीं क‍िया है.

Related Articles

Back to top button