पीएम मोदी को नोबेल पुरस्कार देने की मांग, बिजली संकट से मचा हाहाकार, पढ़े आज की 10 बड़ी खबरें

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सीईओ आशीष चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नोबेल पुरस्कार देने पर विचार किया जाना चाहिए। इसके लिए चौहान ने कोविड-19 महामारी के दौरान सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। साथ ही उन्होंने कहा कि देश के गरीबों को मिली मानवीय सहायता के लिए भारतीय नागरिक के तौर पर हमें गर्व होना चाहिए।चौहान ने कहा, ‘कोविड के दौरान 80 करोड़ लोगों को वे मुफ्त राशन उपलब्ध कराने की सीमा में हमें सभी सुविधाएं देने के लिए हम सरकार के आभारी हैं। आज भी यह अविश्वसनीय काम है, जिसे न हमने या दुनिया ने माना ही नहीं।’ इस दौरान उन्होंने बीते साल नोबेल पुरस्कार पाने वाले संयुक्त राष्ट्र के वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (WFP) और सरकार के प्रयासों की तुलना की

1-आगामी राष्ट्रपति चुनाव में NDA के सपोर्ट पर BJD ने बढ़ाया सस्पेंस, नवीन पटनायक ने कही ये बड़ी बात

बीजू जनता दल (BJD) के नेता नवीन पटनायक ने कहा है कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव में उनकी पार्टी उम्मीदवार देखकर ही फैसला करेगी कि किसे समर्थन देना है, किसे नहीं. एनडीटीवी से बातचीत में नवीन पटनायक ने 2024 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर विपक्षी दलों की तरफ से ‘तीसरा मोर्चा’ बनाए जाने की अटकलों पर भी बात की. उन्होंने कहा कि वह इसमें शामिल होंगे या नहीं, यह तभी तय होगा, जब यह मामला हमारे सामने आएगा. इसके बारे में अभी से कुछ कहना बहुत जल्दबाजी होगी. वैसे भी हम किसी भी राजनीतिक गठबंधन से खुद को स्वतंत्र रखने पर ज्यादा तवज्जो देते हैं.

2-जम्मू-कश्मीर: इस साल अब तक पाकिस्तान के 15 आतंकी ढेर, पिछले साल के मुकाबले बढ़ी संख्या

जम्मू-कश्मीर में इस साल सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है. साल 2021 में अब तक पहले 4 महीनों में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में कश्मीर में मारे गए आतंकवादियों की संख्या में भारी उछाल आया है. जम्मू-कश्मीर पुलिस के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, साल की शुरुआत से अब तक घाटी में 62 आतंकवादी मारे जा चुके हैं. जबकि पिछले साल यानी 2021 के पहले चार महीनों में 37 आतंकियों की मौत हुई थी.खास बात ये है कि इस साल मारे गए 62 में से 15 की पहचान विदेशी आतंकवादियों के रूप में की गई है. ये सारे पकिस्तान के थे. जबकि साल 2021 के पहले चार महीनों में कोई भी विदेशी आतंकवादी नहीं मारा गया था. पिछले साल मारे गए विदेशी आतंकवादियों की कुल संख्या सिर्फ 20 थी. जबकि 2021 में कश्मीर में कुल 168 आतंकवादी मारे गए थे.

3-बिजली संकट: राज्यों पर कोयला कंपनियों का हजारों करोड़ का बकाया, महाराष्ट्र-बंगाल सबसे ऊपर

कोयला आपूर्ति में कमी की शिकायत करने वाले तमाम राज्यों के ऊपर कोल इंडिया लिमिटेड और सिंगरेनी कोलियरीज का हजारों करोड़ रुपये का बकाया है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, बकाया राशि के मामले में सबसे ऊपर ‘महाराष्ट्र राज्य पावर जनरेशन कंपनी’ है। इस पर कोल इंडिया का 2,608.07 करोड़ रुपये का बकाया है। वहीं दूसरे स्थान पर पश्चिम बंगाल है। राज्य के ‘वेस्ट बंगाल पावर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन’ पर कोल इंडिया का 1066.40 करोड़ रुपये का बकाया है।

4-पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, चेक करिए अपने शहर में आज का भाव

सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. आज रविवार को भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. लगातार 25 दिन से कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल का दाम अब भी 100 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बना हुआ है. तेल कंपनियों ने आखिरी बार 6 अप्रैल को पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए थे. इसके बाद से देश के चारों महानगरों समेत सभी प्रमुख शहरों में तेल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं.राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल 105.41 रुपये जबकि मुंबई में यह 120 रुपये लीटर से भी ज्‍यादा महंगा बिक रहा है. हालांकि, तेल कीमतों में राहत देने के लिए केंद्र और राज्‍य सरकारों के बीच बहस जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्‍यों से वैट घटाकर पेट्रोल-डीजल की कीमतों से आम आदमी को राहत देने की अपील की है.

5-मई में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें कब और कहां रहेगी छुट्टी; देखिए पूरी लिस्ट

मई के महीने में ईद, परशुराम जयंती, बुद्ध पूर्णिमा जैसे त्यौहारों की वजह से 11 दिन बैंक बंद रहेंगे। महीने की शुरुआत इस बार छुट्टी के साथ हो रही है। एक मई को रविवार की बजह से बैंक बंद रहेंगे। दो मई को कोच्चि और तिरूअनंनतपुरम में ईद-उल-फितर की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 3 मई को भगवान परशुराम जयंती/रमजान-ईद/बसावा जयंती/अक्षय तृतीया की वजह अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरू, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, लखनऊ, कोलकाता, मुंबई, नई दिल्ली, पटना, पणजी, रायपुर, शिमला, श्रीनगर में बैंक कर्मियों की छुट्टी रहेगी। महीने की आखिरी छुट्टी रविवार की वजह से 29 मई को रहेगी। आइए जानते हैं कि मई (May 2022) में बैंक कर्मियों की कब-कब छुट्टी है।

6-1 जून से लागू होगा गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण, ये है डिटेल

सोने के आभूषण और कलाकृतियों की अनिवार्य हॉलमार्किंग का दूसरा चरण इस साल एक जून से शुरू होगा। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। मंत्रालय ने कहा कि अनिवार्य हॉलमार्किंग के दूसरे चरण के दायरे में स्वर्ण आभूषणों के तीन अतिरिक्त कैरेट (20, 23 और 24 कैरेट) के अलावा 32 नये जिले आएंगे, जहां पहले चरण के क्रियान्वयन के बाद एक ‘परख एवं हॉलमार्क केंद्र (एएचसी)’ स्थापित किया गया है। केंद्र सरकार ने इस संबंध में आदेश अधिसूचित कर दिया है और एक जून, 2022 से यह लागू हो जाएगा।

7-एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये से अधिक का इजाफा, चेक करें अपने शहर रेट 

महंगाई से राहत मिलने की उम्मीद कर रहे लोगों फिर एक बार झटका लगा है। एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमतों में 1 मई यानी आज 100 रुपये से अधिक का इजाफा देखने को मिला है। यह वृद्धि काॅमर्शियल एलपीजी सिलेंडर पर हुई है। फिलहाल घरेलू एलपीजी सिलेंडर के उपभोक्ताओं को राहत मिली है। बता दें, अभी पिछले महीने यानी एक अप्रैल को काॅमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में 250 रुपये का इजाफा हुआ था। IOC के अनुसार 19 किलोग्राम का एलपीजी सिलेंडर अगर आज दिल्ली में रिफील करवाने जाएंगे तो आपको 2355.50 रुपये देने पड़ेंगे। 30 अप्रैल तक 2253 रुपये ही खर्च करने पड़ रहे थे। वहीं, कोलकाता में 2351 रुपये की जगह 2455 रुपये, मुंबई में 2205 रुपये की जगह 2307 रुपये अब खर्च करने होंगे। तमिलनाडु के चेन्नई में काॅमर्शियल सिलेंडर की कीमतें बढ़कर  2406 रुपये की जगह 2508 रुपये हो गई हैं।

8-सीएम योगी आज देंगे सरकारी कर्मचारियों को सौगात, पेंशन और ग्रेच्युटी पोर्टल करेंगे लॉन्च

उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक बड़ी सौगात देने वाले हैं. अब उन्हें रिटायरमेंट के बाद पेंशन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. दरअसल राज्य के वित्त विभाग ने पेंशन पोर्टल तैयार किया है, जिसकी सीएम योगी आदित्यनाथ आज लखनऊ स्थित लोकभवन सचिवालय में औपचारिक शुरुआत करेंगे. इस पोर्टल के जरिये कर्मचारियों के रिटायरमेंट के छह माह पहले से ही उनके पेंशन आदि की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और रिटायरमेंट से तीन महीने पहले तक पेंशन और ग्रेच्युटी आदि का भुगतान हो जाएगा.

9-पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर आज से टोल टैक्‍स की वसूली शुरू, जानें कितनी ढीली होगी आपकी जेब

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्‍ट पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर आज (1 मई 2022) से टोल टैक्स वसूली का काम शुरू हो जाएगा. इस एक्सप्रेसवे पर लखनऊ से गाजीपुर तक यूपीडा ने टोल वसूली के लिए कुल 13 एंट्री/एग्जिट प्वाइंट बनाए हैं. लखनऊ के गोसाईगंज के महोराकलां के अलावा गाजीपुर के हैदरिया में बड़ा टोल प्‍लाजा है, तो बाकी जगह पर 11 छोटे टोल प्‍लाजा हैं. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे 340 किलोमीटर लंबा है, जोकि देश की किसी भी सरकार द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा प्रोजेक्‍ट है.

10-गर्मी का कहर अभी जारी रहेगा, लू से बचकर रहें; इन इलाकों में मौसम हो सकता है मेहरबान

देश के ज्यादातर इलाकों में पारे का कहर जारी है. अप्रैल का महीना गर्मी के मामले में 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ महीना रहा है. उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में इस महीने औसत अधिकतम तापमान क्रमशः 35.9 डिग्री और 37.78 डिग्री सेल्सियस मापा गया. भारतीय मौसम विभाग की मानें तो मई के महीने में भी सूरज की टेढ़ी नजरों से राहत के आसार नहीं हैं.अगर रविवार के मौसम की बात करें तो आज भी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब से लेकर देश के उत्तर, पूर्व और पश्चिमी इलाकों में हीटवेव चलने की संभावना है. हालांकि कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी भी चल सकती है. पश्चिमी राजस्थान में तो गंभीर हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. देश में पूर्वोत्तर और अंडमान निकोबार के इलाके ही ऐसे हैं, जहां बादल मेहरबान रहेंगे.

Related Articles

Back to top button