दिल्ली में सभी स्कूल का 31 जुलाई तक रहेंगे बंद, बढ़ते कोरोनावायरस के मद्देनजर लिया गया फैसला

राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। यह घातक वायरस अब हर दिन बहुत से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। ऐसे में दिल्ली में स्कूलों को दोबारा खोलने संबंधित योजना पर उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अधिकारियों के साथ आज उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक में अलग-अलग कक्षाओं के अनुरूप विशिष्ट योजना बनाने से संबंधित सुझाव पर चर्चा हुई। इस बैठक में एक बड़ा निर्णय ले लिया गया है और 31 जुलाई तक दिल्ली के सभी स्कूल बंद रखे रहे है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर स्कूलों की नई भूमिका पर विचार करने का अनुरोध किया था। उस दौरान उन्होंने लिखा था कि हमें अभी तय करना है कि हम खुद अपने देश और समाज की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपने स्कूलों का पुनर्निर्माण करेंगे या फिर इंतजार करेंगे कि कोई अन्य देश कुछ कर ले उसके बाद हम उसे अपने यहां कॉपी पेस्ट करें।

इस बैठक में दिल्ली के सरकारी और निजी विद्यालयों के 829 शिक्षकों, 61 स्कूल हेड, 920 स्टूडेंट्स और 829 अभिभावकों के ऑनलाइन सुझावों और स्कूल स्तर पर 23262 टीचर्स और 98423 अभिभावकों के सुझावों पर आधारित जिलेवार रिपोर्ट पर विचार किया गया। इन रिपोर्ट को शिक्षा निदेशालय के उप शिक्षा अधिकारियों ने शिक्षा सचिव उच्च शिक्षा निदेशक की उपस्थिति में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को प्रेजेंट भी किया।

प्राथमिक कक्षाओं के बारे में सुझाव आया कि 12 से 15 स्टूडेंट कि सप्ताह में एक या दो कक्षा लगाई जाए। क्लास 3 से 5 वैकल्पिक दिन में लगाने का सुझाव आया। स्टूडेंट्स के लिए जहां तक संभव हो ऑनलाइन शिक्षा जारी रखने, सभी कक्षाओं में समुचित सैनिटाइजेशन करने, स्टूडेंट को मास्क का वितरण करने, प्रतिक स्टूडेंट की स्कूल में एंट्री के समय थर्मल स्क्रीनिंग करने और सिलेबस कम करने जैसे सुझाव भी आए। इसी तरह क्लास 6 से 8 के लिए छोटे समूह में सप्ताह में एक या दो दिन क्लास करने का सुझाव आया। कुछ लोगों ने सप्ताह में 3 दिन क्लास का भी सुझाव दिया। सिलेबस को 30 से 50 फ़ीसदी तक कम करने पर भी कई लोगों ने जोर दिया। स्टूडेंट्स की सामूहिक गतिविधि और भीड़ पर रोक लगाने का भी सुझाव आया।

क्लास 9 और 10 के लिए सप्ताह एक या 2 दिन छोटे समूह में क्लास करने का सुझाव आया। कुछ लोगों ने क्लास 10 के लिए प्रतिदिन क्लास का सुझाव दिया। ऑनलाइन क्लास जारी रखने, यूट्यूब चैनल, खान एकेडमी के वीडियो जारी रखने का सुझाव आया। 11वीं और 12वीं कक्षा वैकल्पिक दिनों में कराने और शेष दिनों में ऑनलाइन शिक्षा का सुझाव दिया गया। इनके सिलेबस में भी कटौती का सुझाव आया। कुछ लोगों ने सुझाव दिया कि प्रतिदिन सिर्फ 3 से 4 घंटे की क्लास की जाए। इस सब के बावजूद दिल्ली में सभी स्कूलों को 31 जुलाई तक बंद करने का ऐलान किया गया है।

Related Articles

Back to top button