चक्रवाती तूफान मोचा से म्यांमार में तबाही 6 की मौत

1982 के बाद से बंगाल की खाड़ी में विकसित होने वाले दूसरे सबसे तीव्र चक्रवात के रूप में पहचाने जाने वाले चक्रवात मोचा ने रविवार दोपहर को बांग्लादेश और म्यांमार के रखाइन राज्य में सितवे टाउनशिप के पास दस्तक दी, जिससे इमारतों की छतें टूट गईं और कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई। रिपोर्टों के अनुसार, चक्रवात मोचा ने म्यांमार में कहर बरपाया क्योंकि इसने सड़कों को नदियों में बदल दिया, पेड़ों को उखाड़ दिया और सितवे के म्यांमार बंदरगाह शहर को जलमग्न कर दिया।

शक्तिशाली चक्रवात मोचा ने लगभग 700 लोगों को घायल कर दिया और संचार काट दिया। तेज हवाओं ने लगभग 20,000 लोगों में से 700 से अधिक को घायल कर दिया, जो सितवे टाउनशिप के ऊंचे इलाकों में मजबूत इमारतों में शरण लिए हुए थे।

तूफान, जिसकी हवा की गति 209 किमी/घंटा तक थी, कई टाउनशिप में घरों, बिजली के ट्रांसफार्मर, मोबाइल फोन टावर, नाव और लैंप-पोस्ट क्षतिग्रस्त हो गए।

मौसम विभाग ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा कि चक्रवात मोचा म्यांमार के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में कमजोर हो गया है।
म्यांमार के ऊपर “SCS “मोचा” 15 मई को 0230 घंटे IST पर 23.5°N अक्षांश और 95.3°E देशांतर के पास सितवे (म्यांमार) के लगभग 450 किमी NNE, न्यांग के उत्तर-पूर्वोत्तर में 260 किमी पर एक चक्रवाती तूफान में कमजोर हो गया। आईएमडी ने कहा, यू (म्यांमार) और कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) के 420 किमी ईएनई।

Related Articles

Back to top button