सीएम योगी ने दूसरा अनुपूरक बजट किया पेश, युवाओं और महिलाओं को दी सौगातें

योग सरकार ने पेश किया दूसरा अनुपूरक बजट, मजदूरों और युवाओं को मिली बड़ी सौगात

लखनऊ: चुनाव से पहले यूपी सरकार लगातार देशवासियों को सौगातें दे रहीं हैं. आज यानि शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन विधानसभा में वित्तीय वर्ष (2022-2023) का अपना 8479.53 करोड़ का दूसरा अनुपूरक बजट पेश कर दिया हैं. इस बजट के जरिए सीएम योगी ने किसानों-मजदूरों से लेकर महिलाओं और बुजुर्गों तक को बड़ी सौगाते दी हैं. योगी सरकार में मंत्री सुरेश खन्ना ने वित्तीय वर्ष 2021-22 का दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया. इस अनुपूरक बजट की सबसे खास बात यह कि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को सरकार ने भत्ता देने की व्यवस्था भी की है, इसके लिए 4000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है.

सीएम योगी ने मजदूरों के साथ महिलाओं को दी सौगात

सीएम योगी  इस बजट में प्रदेश के युवाओं, महिलाओं और किसानों को महत्व देते हुए उनके लिए नई योजनाओं का भी ऐलान किया है. वहीं, किसानों को साधने के लिए योगी सरकार ने केंद्र की तर्ज पर किसान सम्मान निधि की तरह एक नई योजना की भी शुरुआत की हैं, जिसका आगामी विधानसभा चुनाव में बीजेपी को किसानों की ओर से एक बड़ा फायदा मिल सकता है.

यूपी विधानसभा के तीन दिवसीय शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन है. आज यानी सत्र के दूसरे दिन योगी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए दूसरा अनुपूरक बजट किया. यूपी की योगी सरकार के इस कार्यकाल का यह आखिरी बजट है. यह सत्रहवीं विधानसभा का आखिरी और इस साल का चौथा सत्र है. तो चलिए जानते हैं इस बजट के बारे में और भी खास बातें.

अनुपूरक बजट के महत्वपूर्ण प्वाइंट

सीएम योगी ने 8479.53 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया. असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को सरकार भत्ता देगी, 4000 करोड़ रुपये की व्यवस्था हुई. योगी सरकार दिव्यागों का अनुदान बढ़ाएगी. बजट में 167 करोड़ की व्यवस्था. बुजुर्ग और किसान पेंशन भी बढ़ेगी. 670 करोड़ रुपये का इंतजाम. सीएम योगी सरकार गौरव सम्मान शुरू करेगी, अनुपूरक में इसका भी इंतजाम किया गया है. चुनावी मौके पर सूचना विभाग का बजट भी 150 करोड़ रुपये बढ़ा दिया.

Related Articles

Back to top button