फरवरी से 100% क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमा हॉल, ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर होगा जोर

देश भर में अब कोरोना (Coronavirus) कंट्रोल में होता हुआ नजर आ रहा है। संक्रमितों से कहीं अधिक ठीक होने वालों की संख्या हो चुकी है। साथ ही देश में वैक्सीनेसन (Vaccination) की प्रक्रिया का पहला चरण भी शुरू हो चुका है। अब सरकार देश की आर्थिक गितिविधियों को तेजी से आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। इसी क्रम में फरवरी माह से सिनेमा हॉल (cinema halls) 100 प्रतिशत की क्षमता के साथ खोलने का फैसला लिया गया है। इस बात की जानकारी केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी है।

प्रकाश जावड़ेकर ने जानकारी देते हुए कहा कि 1 फरवरी से, सभी COVID से संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सिनेमा हॉल 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी जाएगी। टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग को प्रोत्साहित किया जाएगा। विस्तृत दिशानिर्देश आज जारी किए जाएंगे।

 

मार्च में पूरी तरह बंद हो गए थे सिनेमा हॉल
बता दें कि कोरोना के चलते सिनेमा हॉल मार्च से पूरी तरह बंद कर दिए गए थे। इसके बाद जब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई तो सिनेमा हॉल्स को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने के निर्देश दिए गए। हालांकि इस दौरान भी बहुत ही कम लोग सिनेमा हॉल जा रहे थे। सिनेमा हॉल में एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था की गई थी। साथ ही हर शो के बाद हॉल को सैनेटाइज करने का काम भी किया जा रहा था। सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन इस दौरान किया गया।

सिनेमा हॉल भले ही 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल गए थे, लेकिन किसी भी नई फिल्म को रिलीज नहीं किया गया। इस लॉकडाउन के दौरान लोगों में OTT प्लेटफॉर्म को लेकर रुची बढ़ी। इतना ही नहीं फिल्में OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने लगी। इस प्लेट फॉर्म पर चलने वाली वेब सीरीज का क्रेज लोगों में बढ़ता गया। वहीं OTT प्लेट फॉर्म में दिखाए जाने वाले कार्यक्रमों को लेकर की बार विवाद भी हुआ। क्योंकि इसके लिए अब तक कोई कानून या सेंसर बोर्ड नहीं है। तो इसमें किसी भी तरह का कंटेंट दिखाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button