चीन को देना होगा कोरोना महामारी का संपूर्ण डेटा – WHO

डेटा इस विचार का समर्थन करता है कि महामारी अवैध रूप से व्यापार किए गए रैकून कुत्तों से शुरू हो सकती है, जिसने चीन के वुहान हुआनन सीफूड होलसेल मार्केट में मनुष्यों को संक्रमित किया।
सूत्रों से पता चल रहा है की स्वास्थ्य संगठन ने वैज्ञानिक अनुसंधान को रोकने के लिए चीनी अधिकारियों को फटकार लगाई है, जिससे कोरोनोवायरस की उत्पत्ति का पता चल सके।

डब्ल्यूएचओ ने शुक्रवार (स्थानीय समय) पर चीनी अधिकारी से तीन साल पहले के डेटा की मांग की हैं।

इससे पहले कि डेटा इंटरनेट स्पेस में गायब हो जाता, वायरस विशेषज्ञों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने इसे डाउनलोड किया है और शोध का विश्लेषण करना शुरू किया। टीम ने खुलासा किया कि डेटा इस विचार का समर्थन करता है कि महामारी अवैध रूप से कारोबार करने वाले रैकून कुत्तों से शुरू हो सकती है, जिसने चीन के वुहान हुआनान सीफूड होलसेल मार्केट में मनुष्यों को संक्रमित किया।

तीन साल पहले साझा किया गया है, ” लापता साक्ष्य को अब “अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ तुरंत साझा करने की आवश्यकता है,” डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ। टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा।

डेटा की समीक्षा कर रही विशेषज्ञ टीम के अनुसार, शोध इस बात का सबूत देता है कि कोरोनोवायरस फैलाने के लिए जाने जाने वाले रैकून कुत्ते, लोमड़ी जैसे जानवर है जो कि कोरोन वायरस फैलने की बड़ी वजह है।

कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, उस खोज से पता चलता है कि जानवर संक्रमित हो सकते हैं और हो सकता है कि उन्होंने वायरस को मनुष्यों तक पहुँचाया हो।

इस बीच, एक फ्रांसीसी जीवविज्ञानी ने पिछले सप्ताह डेटाबेस में आनुवंशिक अनुक्रमों की खोज की और उनकी टीम ने महामारी की उत्पत्ति के बारे में सुराग के लिए खनन शुरू किया।

उस टीम ने अभी तक निष्कर्षों को रेखांकित करने वाला पेपर जारी नहीं किया है। लेकिन शोधकर्ताओं ने इस सप्ताह एक बैठक में कोविद की उत्पत्ति का अध्ययन करने वाले डब्ल्यूएचओ सलाहकार समूह को सामग्री का विश्लेषण दिया, जिसमें उसी डेटा के बारे में चीनी शोधकर्ताओं द्वारा एक प्रस्तुति भी शामिल थी।

शिकागो विश्वविद्यालय में एक महामारीविद और विकासवादी जीवविज्ञानी, सारा कोबे के अनुसार, चीन ने जो प्रस्तुत किया है, उससे यह विश्लेषण अलग प्रतीत होता है।

Related Articles

Back to top button