पीएम मोदी ने देश को किया संबोधित, जल्द दुनिया की पहली नेजल व DNA वैक्सीन होगी शुरू

 15 साल से 18 साल की आयु के बच्चों को जल्द जाएगी वैक्सीन

लखनऊ: पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में भी कई लोगों के ओमीक्रॉन से संक्रमित होने का पता चला है. जिसके बाद पीएम मोदी ने कहा की मैं सभी से निवेदन करता हूं कि सावधान और सतर्क रहें. मास्क और हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर पर धुलते रहे. इसके साथ सिनेटाईजेशन करते रहे.

इसके साथ ही पीएम मोदी ने ये भी कहा कि 60 साल ज्यादा उम्र के कोमॉर्बेलिटी वाले मरीजों को भी  बूस्टर डोज जल्द मिलेगी. यह सभी अस्पतालों में 10 जनवरी तक उपलब्ध हो जाएगा.  60 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों के बाद हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी प्रिकॉशन की वैक्सीन डोज दी जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा हम सबका अनुभव है कि जो कॉरोना वॉरियर्स हैं, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं, इस लड़ाई में देश को सुरक्षित रखने में उनका बहुत बड़ा योगदान है. इसलिए प्रिकॉशन की दृष्टि से सरकार ने निर्णय लिया है कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज भी प्रारंभ की जाएगी. इसकी शुरुआत 10 जनवरी 2022 जनवरी सोमवार के दिन से की जाएगी.

15 साल से 18 साल की आयु के बच्चों को दी जाएगी वैक्सीन

पीएम मोदी ने कहा कि 15 साल से 18 साल की आयु के बच्चों के लिए देश में वैक्सीनेशन शुरू होगा. इसकी शुरुआत 3 जनवरी 2022 दिन सोमवार से शुरू किया जाएगा. इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी को क्रिसमस की हार्दिक शुभकामनाएं. हम 2021 के अंतिम सप्ताह में हैं. 2022 आने ही वाला है. आज दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित होने का पता चला है. आप सभी से आवेदन है कि पैनिक न करें. सावधान और रहें.

पीएम मोदी ने कहा भारत में नेजल और दुनिया की पहली DNA वैक्सीन जल्द शुरू की जाएगी. इतना ही नहीं आज भारत की वयस्क जनसंख्या में से 61 प्रतिशत से ज्यादा जनसंख्या को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. इसी तरह, वयस्क जनसंख्या में से लगभग 90 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की एक डोज लगाई जा चुकी है. उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से लड़ाई का अब तक का अनुभव यही बताता है कि व्यक्तिगत स्तर पर सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा. कोरोना से मुकाबले का बहुत बड़ा हथियार है और दूसरा हथियार वैक्सिनेशन है.

सावधान व सतर्क रहें-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में भी कई लोगों के ओमीक्रॉन से संक्रमित होने का पता चला है. मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि सावधान और सतर्क रहें. मास्क और हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर पर धुलना, इन बातों कोपूरी तरह से याद रखें.

Related Articles

Back to top button