आज दिल्ली के इस इलाके में चलेगा बुलडोजर, जानें क्या है प्लान

न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी से बौद्ध धर्म मंदिर और गुरुद्वारा रोड के आसपास अतिक्रमण पर बुलडोजर चलेगा

नई दिल्ली: दिल्ली के शाहीन बाग के बाद अब साउथ दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में बुलडोजर चलने की बारी है। दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) सेंट्रल जोन के चेयरमैन ने कहा कि आज यानी मंगलवार को 11 बजे से न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में अतिक्रमण पर बुलडोजर चलेगा। एसडीएमसी के एक्शन प्लान के मुताबिक, आज न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी से बौद्ध धर्म मंदिर और गुरुद्वारा रोड के आसपास अतिक्रमण पर बुलडोजर चलेगा।

15 दिनों के लिए एक रोडमैप तैयार

जानकारी के मुताबिक, एसडीएमसी सेंट्रल जोन के चेयरमैन राजपाल ने कहा कि नगर निगम के पास अगले 15 दिनों के लिए एक रोडमैप तैयार है। न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में आज सुबह 11 बजे से बुलडोजर दौड़ेंगे। गरीब-अमीर में कोई फर्क किए बिना दिल्ली से अतिक्रमण हटेगा। उन्होंने आगे कहा कि शाहीन बाग इलाके में अधिक अतिक्रमण हुआ है, क्योंकि वहां भाजपा के विधायक और पार्षद नहीं हैं। शाहीन बाग इलाके में करीब 50 फीसदी लोगों ने खुद ही अतिक्रमण हटाया। शेष अतिक्रमणों को नगर निगम हटाएगा। पूर्व विधायक और मौजूदा विधायक ने भी अतिक्रमण किया है और नगर निगम इन अतिक्रमणों को भी हटाएगा।

 दिल्ली अतिक्रमण का खर्च संपत्ति मालिक करेंगे

एसडीएमसी की ओर से अतिक्रमण हटाने पर जो खर्च आएगा, उसकी भरपाई संपत्ति मालिक करेंगे। उन्होंने कहा कि शाहीन बाग से अतिक्रमण हटाने के लिए नगर निगम को कानूनी हार का सामना नहीं करना पड़ा है, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने अभियान रोकने की अर्जी खारिज कर दी। एसडीएमसी समीक्षा बैठक कर रहा है, अभियान को रोकने के कारणों की समीक्षा की जा रही है और अधिकारियों से डिमोलिशन अभियान को रोकने का कारण पूछा जाएगा।अतिक्रमण हटाने में बाधा डालने वालों के खिलाफ नगर निगम कानूनी कार्रवाई करेगा।  सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को शाहीन बाग इलाके सहित दक्षिणी दिल्ली में अवैध कब्जों को गिराए जाने के खिलाफ भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया।शाहीन बाग के स्थानीय निवासियों ने एसडीएमसी द्वारा चलाए गए अतिक्रमण विरोधी अभियान के लिए बुलडोजर के क्षेत्र में घुसने का विरोध किया। दिल्ली पुलिस की मौजूदगी में डिमोलिशन अभियान शुरू होते ही स्थानीय लोग बुलडोजर को रोकने की कोशिश में सड़कों पर बैठे देखे गए और कई घंटे तक हाई वोल्टेज ड्रामा चला।

Related Articles

Back to top button