Budget 2021: जनता को 1 फरवरी को इंतजार, निर्मला सीतारमण से इन सेक्टरों में राहत की उम्मीद

1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश करने वाली हैं। हर साल की तरह इस साल भी जनता सरकार से आस लगाए बैठी हुई है। साल 2020 में कोरोना महामारी के कारण तंगी झेल रहे देशवासियों को इस साल बजट से कुछ राहत की उम्मीद है। आइए जानते हैं कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस वित्त वर्ष के लिए जनता को किस- किस सेक्टर में राहत दे सकती हैं।

पर्सनल टैक्स

आम आदमी ने इस बार भी सरकार से आस लगाए बैठा है कि टैक्स के सरकार छूट दे सकती है। जब आम आदमी से पूछा गया कि वो टैक्स में किस तरह की छूट चाहता है तो जनता का कहना है कि टैक्स छूट की सीमा को 2.5 लाश रुपए से बढ़ाकर 3.5 से अधिक 5 लाख तक कर देना चाहिए। होस्टबुक्स लिमिटेड के फाउंडर एवं चेयरमैन कपिल राणा ने अपनी राय देते हुए कहा कि सरकार को मौजूदा टैक्स स्लैब्स में भी बदलाव करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि 10 लाख रुपए तक की आय वाले लोगों को 10 फीसदी ,20 लाख वाले लोगों के लिए 20 फीसदी टैक्स कर देना चाहिए।
निवेश बढ़ाने के उपाय

कैपिटल टैक्स में मिल सकती है थोड़ी ढील

कोरोना महामारी के कारण देश की आर्थिक स्थिति को काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में सरकार इस साल बजट के दौरान सरकार प्रॉपर्टी या इक्विटीज की बिक्री पर कैपिटल टैक्स गेन को बढ़ा सकती है लेकिन इसके साथ ही माना जा रहा कि जनता को इसमें थोड़ी राहत भी देते हुए कुछ ढील भी दे सकती है। जिससे जनता निवेश में भी प्रोत्साहन भी मिलेगा। जब इस बारे में राणा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि लॉन्स टर्म कैपिटल एसेट्स का होल्डिंग पीरियड 36 महीने से घटाकर 24 या 12 महीने तक कर देना चाहिए।

इम्पोर्ट ड्यूटीज

विशेषज्ञों की मानें तो सरकार इस साल बजट पेश करने के दौरान इम्पोर्ट ड्यूटी को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है। एक मीडिया रिपोर्ट की माने तो सरकार इस साल कम स कम 50 सामानों पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का प्लान कर रही है। उन सामानों मं स्मार्टफोन, इलेक्टॉनिक्स कंपोनेंट्स और अप्लायंसेज शामिल हो सकते हैं।

बजट के लिए बनाया गया एक एप

इस बार बजट 2021 बजट के लिए मोबाइल एप के माध्यम से आमजन बजट को सीधे मोबाइल एप से देख सकेंगे। साथ ही बजट से जुड़े सभी अपडेट्स भी देख सकेंगे। इस ऐप में 14 केंद्रीय बजट दस्तावेज भी रहेंगे। जिसमें वार्षिक वित्तीय विवरण,अनुदान की मांग आदि भी उपलब्ध रहेंगे। इस मोबाइल एप में डाउनलोड, प्रिंट, सर्च, जूम इन और आउट, स्क्रॉलिंग आदि लिंक भी लोगों को देखने को मिलेंगे।मालूम हो कि यह ऐप एनआईसी ने तैयार किया है। मोबाइल ऐप में हिंदी और अंग्रेजी की सुविधा भी मिलेगी। वहीं वित्त मंत्री के बजट भाषण के बाद सारे दस्तावेज भी देखे जा सकते है।

Related Articles

Back to top button