ब्यूटी टिप्स: अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए घर पर बने खीरे के फेस पैक का इस्तेमाल करें

खीरा का सेवन कई मायनों में हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. खीरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ-साथ कई एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं।

खीरा का सेवन कई मायनों में हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. खीरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ-साथ कई एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। खीरा विटामिन-सी और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए खीरे का इस्तेमाल बेहतरीन फेस पैक बनाने के लिए किया जा सकता है।

खीरे से त्वचा को होने वाले फायदे

खीरे में पोषक तत्व, विटामिन और मिनरल होते हैं। खीरा त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है। खीरे को चेहरे पर लगाने से सूजन, फुंसी और पिंपल्स दूर होते हैं। खीरे में 96% पानी होता है, जो त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद करता है।

खीरा फेस मास्क पैक

अगर आप बहुत कम समय में अपनी त्वचा को गोरा करना चाहते हैं तो इस फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर कर सकते हैं। इस विधि के लिए आधा खीरा लें और उसे अच्छे से छील लें। अब इसे छान कर इसका रस निकाल लें। इसे चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो लें। अब इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर अपने चेहरे को ठंडे या गर्म पानी से धो लें।

खीरा

 

फेस पैक रूखी त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होता है। खीरे के साथ-साथ एलोवेरा त्वचा को हाइड्रेट भी करता है। खीरे के रस में दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें। इस फेस मास्‍क को लगाएं और अपने चेहरे पर हल्‍की मालिश करें। मसाज करने के बाद इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

खीरा और दलिया फेस पैक

यह मास्क मुंहासे वाली त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। खीरा में कसैले गुण होते हैं, जबकि दलिया मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर उन्हें एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। शहद त्वचा में बैक्टीरिया को संतुलित कर सकता है।

विधि

इस विधि के लिए आधा खीरा लें और उसका रस निकाल लें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच ओटमील डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और उंगलियों से मसाज करें। फिर इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

Related Articles

Back to top button