ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने डीन जोन्स के निधन पर जताया शोक

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर डीन जोन्स के निधन पर शोक व्यक्त किया है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर, जोन्स का गुरुवार को59 वर्ष की आयु में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

लैंगर ने एक बयान में कहा, “एक महान खिलाड़ी के निधन के बारे में सुनकर हैरान और बहुत दुखी हूं। डीनो ऑस्ट्रेलियाई और विश्व क्रिकेट के महान खिलाड़ियों और व्यक्तित्व में से एक थे। 1987 में विश्व कप जीत और 1989 की एशेज जीत में उनका महत्वपूर्ण रोल था।”

उन्होंने कहा,”भारत के खिलाफ मद्रास में खेली गई उनकी दोहरी शतकीय पारी अब तक की सबसे महान और सबसे साहसिक पारियों में से एक थी। यह खेल और दुनिया भर के लाखों क्रिकेट प्रशंसक उन्हें हमेशा याद रखेंगे। जोन्स को श्रद्धांजलि और उनके परिवार को ढेर सारा प्यार।”

जोन्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 52 टेस्ट मैचों में 46.55 की औसत से 3,631 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 11 शतक और 14 अर्धशतक लगाए। उन्होंने 164 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में 6,068 रन बनाए। उन्होंने एकदिनी में 7 शतक और 46 अर्धशतक लगाए और उनका औसत 44.61 रहा। अपने समय के सबसे अच्छे एकदिनी खिलाड़ियों में उनकी गिनती होती थी।

डीन जोन्स आईपीएल ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर कमेंट्री पैनल का हिस्सा थे और इसी वजह से मुंबई में थे। डीन जोन्स ने अपने करियर में टेस्‍ट क्रिकेट में दो दोहरे शतक जड़े थे, जिसमें भारत के खिलाफ चेन्‍नई (तब का मद्रास) में साल 1986 में खेली गई 210 रन की पारी शामिल है।

जोंस ने 30 जनवरी 1984 को एडिलेड में पाकिस्तान के खिलाफ एकदिनी क्रिकेट में पदार्पण किया था जबकि उन्होंने इसी साल 16 मार्च को पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उनका अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर करीब आठ साल का रहा और उन्होंने आखिरी टेस्ट श्रीलंका के खिलाफ सितंबर 1992 में खेला। जोंस ने आखिरी एकदिनी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छह अप्रैल 1994 को खेला था।

Related Articles

Back to top button