गठिया को प्रबंधित करने, आपके जोड़ों को मजबूत करने, दर्द को कम करने के लिए 5 योग व्यायाम

जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए योग: गठिया को प्रबंधित करने, अपने जोड़ों को मजबूत करने, दर्द को कम करने और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए इन 5 योग आसनों को आज़माएं

, जैसे ऑस्टियोआर्थराइटिस या रुमेटीइड गठिया और जोड़ों का दर्द, कठोरता और सूजन गठिया के सामान्य लक्षण हैं। विशेषज्ञों का दावा है कि योग आसन को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपकी गति की सीमा मेंकाफी सुधार हो सकता है और राहत मिल सकती है।

एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, अक्षर योग संस्थानों के संस्थापक, हिमालयन सिद्ध अक्षर ने साझा किया कि योग आसन गतिशील गति, मांसपेशियों में खिंचाव, शक्ति निर्माण और बढ़ा हुआ लचीलापन प्रदान करते हैं। उन्होंने निम्नलिखित आसनों का धीरेधीरे अभ्यास करने के लिएप्रोत्साहित किया, प्रत्येक आसन को कम से कम दस से पंद्रह सेकंड तक रोककर रखें, साथ ही अपने शरीर के प्रति जागरूकता बनाए रखें और एकसुरक्षित और लाभकारी अभ्यास के लिए पदों के माध्यम से सांस लें।

  1. हस्तोत्तानासन (उठाए हुए हथियार मुद्रा)
  2. मलासन (अपशिष्ट निष्कासन मुद्रा)
  3. समस्तिथि/ताड़ासन (पर्वत मुद्रा)
  4. पश्चिमोत्तानासन (बैठकर आगे की ओर झुकना)
  5. धनुरासन (धनुष मुद्रा)

हिमालयन सिद्ध अक्षर ने सलाह दी, “योग आसनों के अलावा, सिद्ध वॉक एक पारंपरिक योग आध्यात्मिक अभ्यास है जो बौद्धिक, आध्यात्मिक औरशारीरिक कल्याण को बढ़ावा देने की क्षमता के लिए जाना जाता है।

Related Articles

Back to top button