कोरोना काल के बीच 9 वीं से 12वीं तक का 30% सिलेबस घटाया जाएगा : सीबीएसई

0
113

कोरोना काल के बीच देश में स्कूल और कॉलेज बंद किए गए हैं। ऐसे में ऑनलाइन शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है। वही अब ऐसे माहौल को देखते हुए भारत सरकार ने सीबीएससी के सिलेबस को 30% तक घटाने का निर्णय लिया है। जिसके बाद सीबीएसई ने नए सत्र 2020-21 का नया करिकुलम छात्रों के लिए जारी भी कर दिया है।

बता दें कि इसलिए बस में यह बदलाव सिर्फ 9 वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए किया गया है। छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यह करिकुलम देख सकते हैं। वही मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर कहा है कि लर्निंग अचीवमेंट के महत्व को ध्यान में रखते हुए और मुख्य अवधारणाओं को बरकरार रखते हुए सिलेबस को 30% तक तर्कसंगत बनाने का निर्णय लिया गया है।

रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि इस निर्णय में सहायता लेने के लिए कुछ हफ्ते पहले मैंने सभी शिक्षाविदों से #SyllabusForStudents2020  पर सुझाव आमंत्रित किए थे। मुझे यह साझा करने में खुशी हो रही है कि पूरे देश से हमें 1.5 हजार से अधिक सुझाव मिले। भारी प्रतिक्रिया के लिए आप सभी को धन्यवाद। उन्होंने यह भी बताया कि सीबीएसई द्वारा कक्षा 9वी से 12वीं के छात्रों पर पाठ्यक्रम भार को कम करने के लिए पाठ्यक्रम संशोधन किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here