जहांगीरपुरी हिंसा मामले में मुख्य साजिशकर्ता समेत 21 लोग गिरफ्तार, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने शहर के जहांगीरपुरी (jahangirpuri) इलाके में हनुमान जयंती (Hanuhman jayanti) पर निकाली गयी शोभायात्रा (shobhayatra) के दौरान हुई हिंसा को लेकर 21 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें झड़पों का मुख्य साजिशकर्ता और एक अन्य व्यक्ति शामिल है जिसने कथित रूप से गोली चलायी थी जो एक उप-निरीक्षक को लगी थी। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि घटना के सिलसिले में दो किशोरों को भी पकड़ा गया है।पुलिस ने बताया कि उसने जहांगीरपुरी के सीडी पार्क में एक झुग्गी बस्ती निवासी मोहम्मद असलम (21) के पास से एक पिस्तौल भी बरामद की है, जिसका उसने शनिवार की शाम अपराध के दौरान कथित तौर पर इस्तेमाल किया था। पुलिस ने बताया कि शनिवार की शाम दो समुदायों के बीच हुई झड़पों के दौरान पथराव और आगजनी हुई थी जिसमें आठ पुलिसकर्मी और एक स्थानीय नागरिक घायल हो गया था। पुलिस ने बताया कि इस दौरान कुछ वाहनों को आग भी लगा दी गई थी।

1-उत्तर और मध्य भारत को पश्चिमी विक्षोभ दिलाएगा गर्मी से राहत? IMD ने बताया कब हो सकती है बारिश

पिछले एक हफ्ते से सूरज के तेवर में नरमी के बाद अब एक बार फिर उसका पारा हाई होने वाला है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, आज 18 अप्रैल से मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं. यूपी, राजस्थान के कई इलाकों, मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा, झारखंड  में लू चलने की संभावना जताई गई है. लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. देश के मध्य और उत्तर-पश्चिमी हिस्से में अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि कुछ जगहों पर बूंदाबंदी भी हो सकती है.पिछले एक हफ्ते के दौरान देश के कई इलाकों में प्री-मानसून गतिविधियां और धूल भरी आंधी की वजह से सूरज की चुभन कुछ जगह कम महसूस होती नजर आई थी. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तरी राजस्थान और आसपास के इलाकों में निचले स्तरों पर चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है. इसकी वजह से मौसम में बदलाव हो रहा है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, दक्षिणी उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, विदर्भ और पश्चिम बंगाल में हीटवेव की स्थिति रह सकती है.

2-भारत में कोविड-19 के साप्ताहिक मामलों में 35% की उछाल, दिल्ली और NCR शहरों में आ रहे सबसे ज्यादा नए केस

लगातार 11 हफ्तों की गिरावट के बाद, भारत में कोविड-19 के मामले इस सप्ताह फिर से बढ़ गए. पिछले सात दिनों की बात करें तो कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या में 35% की वृद्धि हुई है. दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के दिल्ली से निकटवर्ती जिलों में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में सर्वाधिक वृद्धि हुई है. हालांकि, कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या अब भी कम है और अब तक, संक्रमण के नए मामलों में वृद्धि उपरोक्त तीन राज्यों तक ही सीमित रही है.भारत ने रविवार (11-17 अप्रैल) को समाप्त सप्ताह में कोरोना संक्रमण के लगभग 6,610 ताजा मामले दर्ज किए, जो इसके पहले वाले सप्ताह में 4,900 रहा था. केरल के आंकड़ों को जोड़ लें तो पिछले सप्ताह में कोरोना संक्रमण के लगभग 7,010 नए मामले दर्ज किए गए थे. केरल ने वर्तमान सप्ताह से कोविड डेटा जारी करना बंद कर दिया है. पिछले सप्ताह (4-10 अप्रैल) केरल ने कोरोना संक्रमण के 2,185 नए मामले दर्ज किए थे, जो देश में मिले कुल नए कोविड-19 मामलों का लगभग एक तिहाई था.

3-ईंधन की बढ़ती कीमतें: दिल्ली में ऑटो, टैक्सी, मिनी बस चालक आज हड़ताल पर

दिल्ली में ऑटो, टैक्सी और मिनी बस चालकों के विभिन्न संगठनों ने आज से हड़ताल पर जाने का फैसला किया है, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. विभिन्न यूनियन किराया दरों में बढ़ोतरी और सीएनजी की कीमतों में कमी किए जाने की मांग कर रही हैं. अधिकतर संगठनों ने कहा कि वे एक दिवसीय हड़ताल पर रहेंगे लेकिन सर्वोदय ड्राइवर एसोसिएशन दिल्ली ने कहा कि वह सोमवार से ‘अनिश्चितकालीन’ हड़ताल पर रहेगी. दिल्ली सरकार द्वारा समयबद्ध तरीके से किराया संशोधन पर विचार करने के लिए एक समिति बनाने की घोषणा किए जाने के बावजूद संगठनों ने हड़ताल पर जाने का फैसला किया है.सर्वोदय ड्राइवर एसोसिएशन दिल्ली के अध्यक्ष कमलजीत गिल ने कहा, ‘ईंधन की कीमतों में कमी और किराए में संशोधन कर हमारी मदद के लिए सरकार द्वारा कोई कदम न उठाए जाने पर हमने सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का फैसला किया है.’ सीएनजी की कीमतों पर सब्सिडी की मांग को लेकर सैकड़ों ऑटो, टैक्सी और कैब चालकों ने हाल ही में दिल्ली सचिवालय पर विरोध प्रदर्शन किया था. सोनी ने कहा, ‘हम हर रोज घाटे में चल रहे अपने ऑटो और कैब नहीं चला सकते क्योंकि सीएनजी की कीमतें सरपट दौड़ रही हैं. कीमतों में बढ़ोतरी का विरोध करने के लिए यह एक प्रतीकात्मक विरोध है.’

4-राज ठाकरे की चेतावनी, 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं उतारे गए तो

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे (MNS Chief Raj Thackeray) ने रविवार को कहा कि वह भगवान राम के दर्शन (Lord Ram in Ayodhya) करने के लिए 5 जून को अयोध्या जाएंगे. साथ ही, उन्होंने कहा कि अगर 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं उतारे गए तो ‘‘हिंदू भाई’’ तैयार रहें. ठाकरे के कहा कि अजान के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल धार्मिक के बजाय सामाजिक मुद्दा अधिक है. मनसे प्रमुख ने कहा कि वह नहीं चाहते कि समाज की शांति भंग हो, लेकिन ‘‘अगर लाउडस्पीकर का इस्तेमाल जारी रहा तो मुसलमान को भी हमारी प्रार्थनाएं लाउडस्पीकर पर सुननी पड़ेंगी.’’ठाकरे ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘1 मई को मैं संभाजीनगर में एक जनसभा को संबोधित करूंगा. 5 जून को मैं मनसे के अन्य कार्यकर्ताओं के साथ रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या जाऊंगा. मैं अन्य लोगों से भी अयोध्या आने की अपील करता हूं.’’ अयोध्या जाने के मकसद के बारे में पूछे जाने पर ठाकरे ने कहा कि वह लंबे वक्त से कहीं बाहर नहीं गए हैं.

5-बीजेपी विधायक योगेश वर्मा की स्कॉर्पियो ने बाइक सवार भाइयों को रौंदा, दोनों की मौत

उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में तेज रफ्तार का कहर देखने को मिला है. लखीमपुर-बहराइच रोड पर काले रंग की तेज रफ्तार स्कॉर्पियो कार ने दो बाइक सवार युवकों को रौंदा दिया. इस हादस में दोनों युवकों की मौके पर ही मौत हो गई. यह कार बीजेपी विधायक योगेश वर्मा की है, जोकि उनकी पत्‍नी के नाम पर रजिस्‍टर्ड है. घटना के बाद पुलिस ने स्कॉर्पियो कार और उसके चालक को हिरासत में ले लिया है.यह मामला लखीमपुर खीरी के लखीमपुर-बहराइच रोड का है, जहां रामापुर के पास एक काली स्कॉर्पियो ने 20 साल के रवि (20) और उसके 22 वर्षीय चचेरे भाई मनीष को उस समय टक्कर मार दी, जब दोनों बाइक पर सवार होकर अपने घर जा रहे थे. तेज रफ्तार स्कार्पियो कार से कुचलने के कारण उनकी दर्दनाक मौत हो गई. जानकारी के मुताबिक, दोनों मृतक खीरी थाना क्षेत्र के गांव कीरतपुर गांव के रहने वाले हैं. वह किसी काम से रामापुर आए थे और जब वह घर लौट रहे थे तभी यह हादसा हो गया. वहीं, दो युवकों की मौत के बाद परिवार में कोहराम मचा हुआ है.

6-शेयर बाजार में गिरावट से होगी हफ्ते की शुरुआत, आज इन फैक्‍टर्स के दबाव में चलेगा कारोबार

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) चार दिन बाद सोमवार को दोबारा खुलने जा रहा है और हफ्ते की शुरुआत गिरावट से होने का अनुमान है. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज ट्रेडिंग पर ग्‍लोबल मार्केट सहित अन्‍य कारणों का दबाव दिखेगा.सेंसेक्‍स में आखिरी ट्रेडिंग 13 अप्रैल को हुई थी और उसके बाद चार दिनों तक कारोबार ठप रहा. पिछले कारोबारी सत्र में सेंसेक्‍स 237 अंक गिरकर 58,339 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 55 अंकों के नुकसान के साथ 17,476 पर ठहरा था. पिछले सप्‍ताह लगातार गिरावट से निफ्टी 1.7 फीसदी नुकसान पर आ गया था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि अमेरिकी बाजार में भी पिछले सप्‍ताह गिरावट थी और आज खुलने वाले एशियाई बाजारों पर भी दबाव दिख रहा है. ऐसे में भारतीय निवेशकों का सेंटिमेंट भी प्रभावित हो सकता है.

7-पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, चेक करें आज आपके शहर में क्‍या भाव मिल रहा

रकारी तेल कंपनियों ने सोमवार सुबह पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. आज भी दिल्‍ली-मुंबई सहित देश चारों महानगरों और प्रमुख शहरों में तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.कंपनियों ने लगातार 13वें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों को स्थिर रखा और ग्राहकों को बड़ी राहत दी. आखिरी बार 6 अप्रैल को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 80 पैसे की वृद्धि की गई थी. इससे पहले कंपनियों ने 22 मार्च से 6 अप्रैल के बीच 14 बार तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की जिससे तेल 10 रुपये प्रति लीटर से भी महंगा हो गया. अभी दिल्‍ली में पेट्रोल 105 रुपये और मुंबई में 120 रुपये लीटर से भी महंगा बिक रहा है.

8-भारत दौरे पर आ रहे हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, PM मोदी से इन मुद्दों पर होगी चर्चा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अगले हफ्ते भारत दौरे पर आ रहे है. इस दौरान वो पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. रूस और यूक्रेन के बीच चल रही है जंग के बीच उनके इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है. कहा जा रहा है कि इस युद्ध को लेकर भारत के तटस्थ रुख के चलते लंदन और नई दिल्ली के बीच कूटनीतिक रिश्तों में थोड़ी खटास आ गई है.विदेश मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण पर बोरिस जॉनसन भारत आ रहे हैं. दो दिनों का उनका ये दौरा 21 और 22 अप्रैल को होगा. जॉनसन 21 अप्रैल को गुजरात का दौरा करेंगे और 22 अप्रैल को पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. पीएम मोदी के साथ बैठक में आर्थिक, रक्षा, सुरक्षा और तकनीकी सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा की जाएगी.

9-गांधी परिवार के नेतृत्व पर फिर सवाल, वरिष्ठ कांग्रेस नेता पीजे कुरियन ने राहुल को बताया अस्थिर

कांग्रेस पार्टी में गांधी परिवार के नेतृत्व पर एक बार फिर सवाल उठे हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व राज्यसभा उपाध्यक्ष पीजे कुरियन का कहना है कि गांधी परिवार के बाहर किसी व्यक्ति को पार्टी की कमान संभालनी चाहिए। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की क्षमताओं पर भी सवालिया निशान लगाए। साथ ही उन्होंने वरिष्ठ नेताओं को नजरअंदाज किए जाने की बात भी कही है।एक इंटरव्यू के दौरान कुरियन ने कहा कि राहुल गांधी एक ऐसे नेता हैं, जिनके पास ‘स्थिरता नहीं है’ और उन्हें जिम्मेदारियां नहीं दी जा सकती। उन्होंने किसी गांधी परिवार से बाहर किसी व्यक्ति को बागडोर देने का सुझाव दिया है। हाल ही में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा था। पार्टी ने पंजाब में आम आदमी पार्टी के हाथों सरकार गंवा दी थी।

10-यूथ कांग्रेस नेता बना उग्रवादी, FB पर किया ULFA-I से जुड़ने का ऐलान

असम में एक युवा कांग्रेस नेता ने राजनीति छोड़कर उग्रवादी बनने का फैसला किया है। खबर है कि तिनसुकिया जिले के यूथ कांग्रेस उपाध्यक्ष जनार्दन गोगोई प्रतिबंधित अलगाववादी संगठन यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम (स्वतंत्र)  में शामिल हो गए हैं। उन्होंने इस बात की जानकारी एक फेसबुक पोस्ट के जरिए दी है। हाल ही में खबरें आई थी कि बड़ी संख्या में युवा घर छोड़कर उग्रवादी संगठन में शामिल हो रहे हैं।गोगोई ने अपनी पत्नी के नाम लिखी एक फेसबुक पोस्ट में बताया कि उन्होंने म्यांमार स्थित संगठन के ठिकाने में ULFA में शामिल हो गए हैं। सादिया शहर के 44 वर्षीय नेता ने पत्नी रीमा के लिए फेसबुक पर लिखा, ‘अपने खुद के लोगों को तबाह होते देखने का इंतजार नहीं कर सकता, क्योंकि वे अपने ही राज्य में असहाय हैं… हमारी संस्कृति, हमारी भाषा और पहचान को व्यवस्थित तरीके से मिटाया जा रहा है।’

Related Articles

Back to top button