उत्तरप्रदेश में ईरान से निवेश लाना चाहते हैं योगी।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, राज्य में भारी निवेश को आकर्षित करने के लिए, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को इंडिया फाउंडेशन और इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलिटिकल एंड इंटरनेशनल स्टडीज, ईरान के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की थी ।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप भारत की अर्थव्यवस्था के विकास इंजन के रूप में काम कर रहा है।

ईरान के राजदूत डॉ इराज इलाही के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश को भारत की आत्मा बताया है।

उत्तर प्रदेश जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है, यहाँ लगभग 25 करोड़ लोग निवास करते हैं। वर्तमान में उत्तर प्रदेश देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।”

यूपी के सीएम ने कहा की , “हम खाद्यान्न के शीर्ष उत्पादक हैं, भले ही हम सबसे बड़े राज्य भूमि-वार नहीं हैं। उत्तर प्रदेश देश के कुल खाद्यान्न उत्पादन में 20 प्रतिशत से अधिक का योगदान देता है।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के पास पानी और कृषि के बेहतरीन संसाधन हैं।  उत्तर प्रदेश फलों, सब्जियों और दूध के उत्पादन के साथ-साथ गेहूं, चीनी सहित अन्य सभी खाद्य संसाधनों के उत्पादन में भी नंबर एक है।

सीएम योगी ने कहा की , “इस बीच, प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशन में उत्तर प्रदेश में बुनियादी ढांचे में काफी प्रगति हुई है। हमारी कनेक्टिविटी अच्छी है। आज राज्य का हर हिस्सा रेल, अच्छे राजमार्ग और हवाई संपर्क से जुड़ा है।

 

Related Articles

Back to top button