केरल से कश्मीर तक योग दिवस की धूम, PM मोदी ने मैसूर में लगाए आसन, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कल वह कर्नाटक पहुंचे। आज उन्होंने 15 हजार लोगों के साथ योग किया। पीएम मोदी प्रतिष्ठित लिंगायत समुदाय के गुरुकुल सुत्तूर मठ भी जाएंगे। राज्यपाल थावरचंद गहलोत, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, वरिष्ठ भाजपा नेता बी एस येदियुरप्पा और पार्टी की प्रदेश ईकाई के प्रमुख नलिन कुमार कतील ने यहां येलहांका वायुसेना अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी की थी।

1-अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: लद्दाख से सिक्किम तक, ITBP के हिमवीरों ने किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारत सहित पूरी दुनिया में अलग-अलग स्थानों पर लोग योग कर रहे हैं। पीएम मोदी मैसूर में तो वहीं हरिद्वार स्थित पंताजलि योगपीठ में योग गुरु बाबा रामदेव योग कर रहे हैं। इसी बीच आईटीबीपी के जवानों ने देश के दुर्गम हिस्सों में योग किया। आईटीबीपी के हिमवीरों की शानदार तस्वीरें देश के अलग-अलग हिस्सों से आई हैं।दरअसल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के हिमवीर आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सिक्किम स्थित 17 हजार फीट बर्फ की स्थिति में योग का अभ्यास करते नजर आए। वहीं ये हिमवीर उत्तराखंड में भी 16 हजार फीट की ऊंचाई पर योग का अभ्यास करते नजर आए। इसके अलावा उन्होंने हिमाचल प्रदेश में 16500 फीट की ऊंचाई पर भी योग का अभ्यास किया।

2-अग्निपथ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक्टिव, आज तीनों सेना के प्रमुखों के साथ अलग-अलग बैठक

अग्निपथ योजना को लेकर चल रहे विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 21 जून को तीनों सेनाओं (थल सेना, नौसेना और वायु सेना) के प्रमुखों से मुलाकात करेंगे। तीनों सेना प्रमुख प्रधानमंत्री से अलग-अलग मुलाकात करेंगे। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शीर्ष सरकारी सूत्रों ने बताया कि नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार पहले पीएम मोदी से मिलेंगे। आपको बता दें कि तीनों रक्षा सेवाओं ने नई सैन्य योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती शुरू करने के लिए पहले ही अधिसूचना जारी कर दी है।सेना की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, अगले महीने से आवेदकों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। सेना ने कहा कि अग्निवीर भारतीय सेना में एक अलग रैंक बनाएंगे, जो कि किसी भी अन्य मौजूदा रैंक से अलग होगा। उन्हें चार साल की सेवा अवधि के दौरान प्राप्त जानकारी का खुलासा करने से भी रोक दिया जाएगा। अग्निपथ योजना के तहत सेना का कुल 83 भर्ती अभियान अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में पूरे भारत में चलाए जाएंगे।

3-जम्मू-कश्मीर के सोपोर में मुठभेड़; सुरक्षा बलों ने एक आतंकवादी को मार गिराया, सर्च ऑपरेशन जारी

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में मंगलवार को मुठभेड़ के दौरान सुरक्षा बलों ने एक आतंकवादी को मार गिराया। पुलिस ने बताया कि तुलीबल इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है। कश्मीर जोन पुलिस ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि एनकाउंटर को लेकर आगे के अपडेट भी दिए जाएंगे।वहीं, कुपवाड़ा जिले में सोमवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो और आतंकवादी मारे गए जिसके बाद अभियान में मारे गए आतंकवादियों की संख्या चार हो गई। जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा, कुलगाम और पुलवामा जिलों में पिछले 24 घंटों में तीन मुठभेड़ों में सात आतंकवादी मारे गए हैं।

4-महंगाई की मार ने किया पस्त! फल, सब्जी, आटा, मांस-मछली हुआ महंगा 

कुछ खाद्य पदार्थों की कीमतें बढ़ने से मई महीने में कृषि और ग्रामीण श्रमिकों के लिए खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर क्रमशः 6.67 प्रतिशत और 7.0 प्रतिशत हो गई। श्रम ब्यूरो ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी। इसके मुताबिक, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित कृषि श्रमिक के लिए मुद्रास्फीति मई, 2022 में 6.67 प्रतिशत रही। वहीं सीपीआई-आधारित ग्रामीण श्रमिकों के लिए मुद्रास्फीति दर मई में 7.0 प्रतिशत रही। अप्रैल, 2022 में यह दर क्रमशः 6.44 प्रतिशत एवं 6.67 प्रतिशत रही थी।

5-अडाणी समूह का बड़ा दांव, इन दो कंपनियों को खरीदा

अडाणी समूह (Adani Group) की कंपनी अडाणी पावर (Adani Power) ने सोमवार को बुनियादी ढांचा विकास कंपनियों एसपीपीएल और ईआरईपीएल में 609 करोड़ रुपये में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की प्रक्रिया पूरी कर ली। कंपनी ने सात जून, 2022 को 100 प्रतिशत इक्विटी शेयर खरीदने को लेकर दो कंपनियों सपोर्ट प्रोपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड (SPPL) और एटरनस रियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड (EREPL) के साथ समझौते किए थे।

6-पेट्रोल और डीजल नई कीमतें जारी, जानें क्या है ताजा रेट 

पेट्रोल और डीजल की कीमतों के मोर्चे पर आज फिर लोगों को राहत मिली है। तेल कंपनियों की तरफ से पुरानी कीमतों को ही बरकरार रखा गया है। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल आज 96.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वही, डीजल के लिए 89.62 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं।

7-यूपी में 5 करोड़ से अधिक लोग कर रहे योगासन, CM योगी ने दिया ये संदेश

इस बार के अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को खास बनाने के लिए डीएम संजय खत्री और सीडीओ शिपू गिरी ने खास तैयारी की है. बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में शामिल होने का निर्देश दिया है. अंतरराष्ट्रीय योगी दिवस में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों को अलग-अलग रंगों के टी-शर्ट दिए जाएंगे और ह्यूमन आईकान भी बनाया जाएगा.

8-अग्निपथ के खिलाफ हिंसा में अब तक 922 गिरफ्तार, 600 से अधिक ट्रेनें रद्द

अग्निपथ योजना के विरोध में राज्य में हुई हिंसा, तोड़फोड़ और आगजनी में अबतक 922 अराजक तत्वों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस मुख्यालय के मुताबिक हिंसा में शामिल रहे अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है। मुख्यालय के मुताबिक अग्निपथ योजना के खिलाफ 16 जून से राज्य में हुई घटनाओं को लेकर अबतक कुल 161 प्राथमिकी दर्ज की गई है। प्राथमिकी व अप्राथमिकी अभियुक्तों को गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। वहीं, अग्निपथ योजना पर विरोध-प्रदर्शन की वजह से सोमवार को 612 ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहा। कुल 602 रेलगाड़ियां रद्द करनी पड़ीं। इनमें 223 मेल-एक्सप्रेस और 379 स्थानीय ट्रेन शामिल हैं। रेलवे ने बताया कि दिल्ली-हावड़ा रूट सर्वाधिक प्रभावित रहा। यात्री ट्रेनें रद्द होने से दैनिक यात्रियों, व्यापारियों, नौकरीपेशा लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

9-भारत में वैक्सीन डोज का बना रिकॉर्ड, यूरोप; अमेरिका और कनाडा के संयुक्त आंकड़ों से भी ज्यादा लगे टीके

भारत ने अपनी जनता को वैक्सीन देने में नया रिकॉर्ड बनाया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में अब तक 1 अरब 96 करोड़ 18 लाख से ज्यादा वैक्सीन की डोज लोगों में लगाई जा चुकी है. इसकी अगर पूरे यूरोप, अमेरिका और कनाडा को मिलाकर तुलना की जाए तो लगभग इसके बराबर होगी. यानी जितनी डोजें पूरा यूरोप, अमेरिका और कनाडा ने अपने नागरिकों को दी है, उतनी खुराक भारत में लगाई जा चुकी है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में 59.2 करोड़ वैक्सीन की खुराक लगाई गई है.

10-इलाहाबाद HC ने 121 सिविल जजों का किया तबादला

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सीनियर डिवीजन के 121 सिविल जजों का ट्रांसफर किया है. इसमें वाराणसी ज्ञानवापी परिसर का सर्वे कराने और वजू खाने को सील किए जाने का आदेश देने वाले जज रवि कुमार दिवाकर का भी नाम शामिल है. उनको वाराणसी से बरेली भेजा गया है. वहीं, इलाहाबाद हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल आशीष गर्ग ने तबादले की लिस्ट जारी की है. जबकि ट्रांसफर किए गए सभी जजों को 4 जुलाई की दोपहर तक अपना कार्यभार ग्रहण करना होगा.

Related Articles

Back to top button