चीन: वुहान में एक साल बाद फिर सुनाई दी कोरोना की आहट, सभी लोगों को करानी होगी जांच

कोरोना महामारी को लेकर दुनिया ने चीन को कठघरे में रखा है क्योंकि सबसे पहला मामला यहीं के वुहान में आया था जिसके बाद इसने वैश्विक महामारी का रूप धर लिया। अब एक बार फिर वुहान में संक्रमण के मामले आने लगे हैं।

mएक साल के बाद वुहान में कोरोना संक्रमण का पहला मामला दर्ज किया गया है। महामारी की शुरुआत में ही झेल चुके इस संकट के मामले में सतर्कता बरतते हुए शहर के सभी लोगों का कोविड-19 टेस्ट कराने का फैसला लिया गया है। वर्ष 2019 के अंत में चीन के इसी शहर वुहान में कोरोना वायरस के संक्रमण का पहला मामला दर्ज हुआ था जिसके बाद के दो-तीन माह में ही इसने पूरी दुनिया को संक्रमित कर दिया और 11 मार्च 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया था।

मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान वुहान में अधिकारियों ने कहा कि वुहान शहर की पूरी आबादी का कोविड-टेस्ट कराने का निर्णय लिया है क्योंकि यहां पहला स्थानीय संक्रमण का मामला एक साल से भी अधिक समय के बाद मिला है। वरिष्ठ अधिकारी ली ताओ (Li Tao) ने कहा कि सभी निवासियों का न्यूक्लिक एसिड टेस्टिंग शुरू किया जा रहा है।

1 करोड़ से ज्यादा (11 मिलियन) आबादी वाले वुहान के अधिकारियों ने सोमवार को कहा था कि शहर के प्रवासी मजदूरों में कोरोना संक्रमण के सात स्थानीय मामले मिले हैं। बता दें कि 2020 के शुरुआती महीनों में वुहान में कोरोना संक्रमण के प्रकोप पर चीन ने सफलतापूर्वक काबू पाने का दावा किया था। उसके बाद से लगभग एक साल तक वुहान में संक्रमण का कोई स्थानीय मामला सामने नहीं आया।

वुहान में संक्रमण फैलने के बाद चीन ने पूरी जनता को उनके घरों में ही रहने का सख्त निर्देश जारी किया था और घरेलू यातायात पर भी पूरी तरह रोक लगा दी थी। इसके अलावा व्यापक तौर पर कोविड टेस्टिंग के लिए अभियान चलाया गया था। मंगलवार को चीन में 61 नए मामले दर्ज किए गए हैं। कोरोना का डेल्टा वैरिएंट चीनी शहर नानजिंग के एयरपोर्ट सफाई कर्मियों को संक्रमित करने के बाद कई शहरों में फैल गया है और संक्रमण फैलने की रफ्तार बेहद तेज है। चीन के अलग-अलग हिस्सों से कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button