PNB सस्ते में बेच रहा 13598 मकान, जानें कैसे खरीद सकते हैं आप?

नई दिल्ली: अगर आप भी सस्ता घर खरीदने का सपना देख रहे हैं तो देश का सरकारी बैंक PNB (Punjab National Bank) आपको ये खास मौका दे रहा है. पंजाब नेशनल बैंक आपको सस्ता घर खरीदने का सुनहरा मौका 12 अगस्त को दे रहा है. बता दें पंजाब नेशनल बैंक मेगा ई-ऑक्शन (PNB Mega E-Auction) का आयोजन करने जा रहा है, जिसमें आप सस्ते घर के लिए बोली लगा सकते हैं. इस ऑक्शन में बैंक की ओर से रेजिडेंशियल, कॉमर्शियल, इंडस्ट्रीयल और एग्रीकल्चर समेत सभी तरह प्रापर्टी की नीलामी की जाएगी. आप अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी प्रॉपर्टी के लिए बोली लगा सकते हैं.

PNB ने किया ट्वीट
पंजाब नेशनल बैंक ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है. बैंक ने ट्वीट में लिखा है कि पीएनबी आपके लिए लाया है सस्ते दामों में प्रॉपर्टी खरीदने का एक बेहतरीन मौका. पीएनबी के सुपर मेगा ई-ऑक्शन योजना के तहत खरीदें आवासीय, कॉमर्शियल और इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी. ये ऑक्शन 12 अगस्त को होगा. पीएनबी अपने ट्विटर पर वीडियो के जरिए इस बारे में जानकारी दी है.

कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
प्रापर्टी के लिए रजिस्ट्रेशन कराना है तो आपको इस लिंक https://www.mstcecommerce.com/auctionhome/ibapi/index.jsp पर जाना होगा. इसके अलावा ऑक्शन के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://ibapi.in/ को चेक कर सकते हैं.

बोली लगाने वालों को पहले ही पूरी करनी होंगी ये शर्तें-
>> बिडर को अपने मोबाइल नंबर और ईमेल-ID का इस्तेमाल करके E-Auction प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
>> इसके बाद में बिडर जरूरी KYC डॉक्यूमेंट अपलोड करें. आपको बता दें KYC डॉक्यूमेंट को E-Auction सर्विस प्रोवाइडर द्वारा वैरिफिकेशन किया जाएगा. इसमें कम से कम दो वर्किंग डे का समय लग सकता है.
>> इसके बाद में आपको E-Auction प्लेटफॉर्म पर जनरेट हुए चालान का इस्तेमाल करके अमाउंट ट्रांसफर करना होगा. आप NEFT/ट्रांसफर या फिर ऑनलाइन/ऑफ-लाइन ट्रांसफर किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
>> इच्छुक रजिस्टर्ड बिडर पहले, दूसरे और तीसरे चरण को पूरा करने के बाद E-Auction प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन बोली लगा सकते हैं.

बैंक समय-समय पर करता है नीलामी
बता दें जिन भी प्रापर्टी के मालिकों ने उनका लोन नहीं चुकाया है. ये किसी कारणवश नहीं दे पाएं हैं उन सभी लोगों की जमीन बैंकों के द्वारा अपने कब्जे में ले ली जाती हैं. बैंकों की ओर से समय-समय पर इस तरह की प्रापर्टी की नीलामी की जाती है. इस नीलामी में बैंक प्रापर्टी बेचकर अपनी बकाया राशि वसूल करता है.संपत्ति के फ्रीहोल्ड या लीजहोल्ड होने, स्थान, माप समेत अन्य जानकारियां भी नीलामी के लिए जारी सार्वजनिक नोटिस में देता है. अगर ई-नीलामी के जरिये प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो बैंक में जाकर प्रक्रिया और संबंधित प्रॉपर्टी के बारे में किसी भी तरह की जानकारी ले सकते हैं.

Related Articles

Back to top button