क्या ‘प्रीकॉशन डोज’ में होगा मिक्स वैक्सीन का इस्तेमाल? जानिए सरकार ने क्या कहा

नई दिल्ली. 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कोरोना वैक्सीन के प्रीकॉशन डोज (Precaution Dose) देने का ऐलान किया था. 10 जनवरी से फ्रंट लाइन वर्कर्स और गंभीर बीमारियों से ग्रसित 60 साल से ऊपर के लोगों को एहतियात के तौर पर टीकों की खुराक दिए जाने की शुरुआत की जाएगी. लेकिन सवाल उठता है कि प्रीकॉशन डोज के तहत कौन सी वैक्सीन दी जाएगी. क्या वो वहीं वैक्सीन होगी जिसकी लोगों ने पहली और दूसरी डोज़ ली थी. या फिर सरकार मिक्स वैक्सीन देने पर विचार कर रही है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के मुताबिक फिलहाल इसको लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है. लेकिन सरकार की साइंटिफिक एडवाइजरी कमेटी इस पर विचार कर रही है. ICMR ने कहा है कि 10 जनवरी से पहले तीसरे डोज़ को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी जाएगी.

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक डॉक्टर बलराम भार्गव ने गुरुवार को कहा, ‘हमारे पास कौन सी वैक्सीन उपलब्ध हैं, कौन सी वैक्सीन असरदार और सुरक्षित है, इसको लेकर चर्चाओं का दौर लगातार जारी है. हमलोग सारे डेटा को देख रहे हैं. इसके बाद ही हमलोग ये तय करेंगे कि हमें प्रीकॉशन डोज में कौन सी वैक्सीन देनी है. क्या वो पहले वाली वैक्सीन होगी या फिर कोई और?’

डेटा पर हो रही है चर्चा
डॉक्टर बलराम भार्गव ने कहा है कि 10 जनवरी से पहले ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया और नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इम्यूनाइजेशन की बैठक होगी. बता दें कि भारत में मिक्स वैक्सीन को लेकर फिलहाल क्लीनिकल ट्रायल चल रहे हैं. लेकिन फिलहाल पूरे डेटा सामने नहीं आए हैं. अधिकारियों के मुताबिक ऐसे में दूसरे देशों के डेटा से मदद ली जा रही है. दुनिया के कई देशों में मिक्स वैक्सीन के अच्छे नतीजे आए हैं. खास कर बूस्टर डोज़ में इसका अच्छा असर दिख रहा है. हालांकि इसके बावजूद बड़ी संख्या में दुनिया के दूसरे देशों में कोरोना की लहर देखी जा रही है.

कौन-कौन सी वैक्सीन का हो रहा इस्तेमाल?
फिलहाल भारत में सरकार के कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के तहत केवल कोविशील्ड और कोवैक्सिन हैं. हालांकि, छह अन्य वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल को लेकर मंजूरी दी गई है. ये हैं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोवोवैक्स, बायोलॉजिकल ई के कॉर्बेवैक्स, रूस के स्पुतनिक-वी, कैडिला हेल्थकेयर के ज़ीसीओवी-डी और मॉडेर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के दो अन्य वैक्सीन

मिक्स वैक्सीन पर भारत में ट्रायल
इस वक्त वेलौर के सीएमसी में मिक्स वैक्सीन को लेकर कोविशील्ड और कोवैक्सीन पर ट्रायल चल रहे हैं. इसके अलावा सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में कोवावैक्स के मिक्स डोज़ को लेकर ट्रायल किए जा रहे हैं. हाल ही में सरकार ने बयालॉजिकल ई को भी मिक्स वैक्सीन के ट्रायल को लेकर इजाजत दी है.

Related Articles

Back to top button