प्राकृतिक त्वचा टोनर

क्लींजिंग, टोनिंग, एक्सफोलिएटिंग, मॉइस्चराइजिंग एक प्रभावी स्किनकेयर रूटीन के चार स्तंभ हैं। हवा में और हमारे आसपास विषाक्त पदार्थों के

क्लींजिंग, टोनिंग, एक्सफोलिएटिंग, मॉइस्चराइजिंग एक प्रभावी स्किनकेयर रूटीन के चार स्तंभ हैं। हवा में और हमारे आसपास विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने से त्वचा खराब हो सकती है। इसलिए किसी की त्वचा की देखभाल करना और एक अच्छा स्किनकेयर रूटीन विकसित करना महत्वपूर्ण है। सभी जानते हैं कि सफाई क्या है और इसके उद्देश्य को समझें। हालाँकि, टोनिंग ज्यादातर लोगों के लिए थोड़ी अधिक जटिल होती है। बहुत से लोग अभी भी यह नहीं समझ पाते हैं कि हम स्किन टोनर का उपयोग क्यों करते हैं और इसका हमारे चेहरे पर क्या प्रभाव पड़ता है।
आपके लिए आजमाने के लिए यहां छह होममेड स्किन टोनर हैं। अपनी रसोई से कुछ सामग्री के साथ, आप अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में सुधार कर सकते हैं और स्वस्थ त्वचा की राह पर चल सकते हैं।
1. कपूर और गुलाब जल
अपने चिकित्सीय और औषधीय गुणों के लिए जाना जाने वाला कपूर का इस्तेमाल हमेशा से ही त्वचा संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है। इसके विरोधी भड़काऊ गुण खुजली, चकत्ते, मुँहासे को कम करने और त्वचा की समग्र उपस्थिति में सुधार करने में मदद करते हैं। दूसरी ओर, गुलाब जल एंटी-बैक्टीरियल गुणों के साथ एक अच्छा हाइड्रेटिंग एजेंट है। दोनों का संयोजन एक हाइड्रेटिंग टोनर बनाता है जो किसी न किसी दिन के बाद त्वचा को शांत करता है।
कैसे लगाएं: गुलाब जल की एक बोतल में एक चुटकी कपूर मिलाएं। इस घोल को मिलाएं और अपना चेहरा साफ करने के बाद नियमित रूप से लगाएं।
2. मिंट
पुदीना एक सामान्य जड़ी बूटी है जिसका उपयोग चिकित्सा प्रयोजनों के लिए किया जाता है। एक त्वचा है। इसमें मजबूत एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों और ब्रेकआउट को रोकते हैं। साथ ही सैलिसिलिक एसिड, एक त्वचा विशेषज्ञ-अनुशंसित घटक जो प्रभावी ऐंस प्रबंधन में है। सुगंधित जड़ी बूटी भी विटामिन ए जैसे विटामिन से भरी होती है जो तैलीय और मुँहासे-प्रवण त्वचा में तेल के स्राव को नियंत्रित करती है। इस जड़ी बूटी से बने टोनर में असाधारण शीतलन और एंटी-बैक्टीरियल गुण होंगे।
3. खीरा
आपने किसी को अपने चेहरे पर खीरा लगाते देखा होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि खीरे में 95% पानी होता है और त्वचा पर असाधारण शीतलन और हाइड्रेटिंग प्रभाव प्रदान करता है। वे कसैले होते हैं, जिससे उन्हें त्वचा को सफलतापूर्वक साफ करने और छिद्रों को कसने की अनुमति मिलती है। खीरे का टोनर त्वचा को सनबर्न और अत्यधिक गर्मी के संपर्क में आने से होने वाली सूजन से राहत दिला सकता है। त्वचा को हाइड्रेटेड महसूस होने दें और खुले रोम छिद्रों को कस लें।
4. एलोवेरा
इस रसीले जेल का उपयोग सदियों से त्वचा की जलन को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है। इसके भड़काऊ गुण सूजन वाले पिंपल्स के कारण होने वाली सूजन और दर्द को कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं, बल्कि इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण समग्र रूप से मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नियंत्रित और कम कर सकते हैं। एलोवेरा त्वचा को शांत भी कर सकता है और इसे अच्छा और ठंडा महसूस करा सकता है। एलोवेरा टोनर गंभीर मुंहासों के लिए मददगार होगा और आपकी त्वचा को नमीयुक्त महसूस कराएगा।
कैसे लगाएं: एलोवेरा की एक पत्ती को काटकर उसका जेल निकाल लें। 1 कप पानी मिलाकर 2 बड़े चम्मच जेल को पतला करें। इसे एक बोतल में भरकर रख लें और जलन कम करने के लिए इसे नियमित रूप से अपनी त्वचा पर लगाएं।
5. हरी चाय
ग्रीन टी पीने और लगाने से डीएनए की मरम्मत होती है, जो अंततः त्वचा के कैंसर से लड़ने और रोकने में मदद करता है। ग्रीन टी ईजीसीजी से भरपूर होती है, एक पॉलीफेनोल जो मुंहासों और तैलीय त्वचा में सुधार करता है। इसके एंटीबायोटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स पर हमला करते हैं। ईजीसीजी तेल स्राव को भी कम करता है क्योंकि यह एंटी-एंड्रोजेनिक है। एक ग्रीन टी टोनर मुंहासों और इसके दुष्प्रभावों जैसे सूजन, लालिमा और जलन से लड़ने में कारगर होगा।
कैसे लगाएं: एक कप ग्रीन टी लें और इसे ठंडा होने दें। अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ करने के बाद इस घोल को कॉटन पैड से अपने चेहरे पर लगाएं।
6. बर्फ का ठंडा पानी
मुंहासों पर सामान्य रूप से बर्फ के ठंडे पानी या बर्फ का उपयोग करने से सूजन कम हो सकती है और रोमछिद्रों में कसाव आ सकता है। रोमछिद्रों को छोटा करने से आपकी त्वचा द्वारा बनने वाले अत्यधिक तेल को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि यह कुछ अन्य टोनर की तरह प्रभावी नहीं है, एक टोनर के रूप में बर्फ के ठंडे पानी का उपयोग सूजन को कम कर सकता है और अधिक मुँहासे को दिखने से रोक सकता है।
कैसे लगाएं: कॉटन पैड की मदद से चेहरे को साफ करने के बाद बर्फ के ठंडे पानी से चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो बर्फ के ठंडे पानी को थपथपाने के बजाय सीधे अपने चेहरे पर आइस क्यूब लगा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button